Budhimaan

Home » Hindi Muhavare » हाथ पाँव मारना, अर्थ, प्रयोग(Hath paon marna)

हाथ पाँव मारना, अर्थ, प्रयोग(Hath paon marna)

अनीता_डांस_प्रैक्टिस, हाथ_पाँव_मारने_की_मेहनत, अनीता_की_कड़ी_मेहनत, डांस_अकादमी_प्रवेश, गाँव_में_अनीता_की_तालिम

परिचय: हिंदी भाषा अनेक अनूठे मुहावरों से समृद्ध है, जो जीवन के विभिन्न अनुभवों और भावनाओं को दर्शाते हैं। ‘हाथ पाँव मारना’ भी ऐसा ही एक मुहावरा है।

अर्थ: ‘हाथ पाँव मारना’ मुहावरे का अर्थ होता है अत्यधिक प्रयास करना या अधिक मेहनत करना।

उदाहरण:

-> अभय ने अपने व्यवसाय में सफलता पाने के लिए बहुत ही हाथ पाँव मारे।

-> अनिता ने प्रतियोगिता में पहली स्थान पाने के लिए रात-दिन हाथ पाँव मारे।

विवेचना: जब किसी व्यक्ति ने किसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत और प्रयास किया हो, तो हम कहते हैं कि वह ‘हाथ पाँव मार रहा है’। यह मुहावरा उस व्यक्ति की अधिक मेहनत और संघर्ष को दर्शाता है जो वह किसी चीज़ को पाने के लिए कर रहा होता है।

निष्कर्ष: ‘हाथ पाँव मारना’ मुहावरा व्यक्ति के अथक प्रयासों और मेहनत को दर्शाता है। यह हमें यह सिखाता है कि किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उत्साह और अथक प्रयास की जरूरत होती है।

एक कहानी: हाथ पाँव मारना

अनीता एक छोटे से गाँव की रहने वाली थी। वह सपने में एक बड़े शहर की प्रमुख डांस अकादमी में प्रवेश पाना चाहती थी। लेकिन, उसके पास उचित संसाधन और प्रशिक्षण नहीं था। फिर भी, उसने हार मानने का नाम नहीं लिया।

हर दिन सुबह जल्दी उठकर और रात तक, वह अपने गाँव में एक पुरानी खाली कोठरी में डांस की प्रैक्टिस करती। जब भी उसे लगता कि वह थक गई है या उससे आगे नहीं होगा, तो वह खुद से कहती, “हाथ पाँव मारना पड़ेगा, अनीता।”

उसकी कठिनाईयों का सामना करते हुए भी उसकी आत्मजा और उत्साह में कोई कमी नहीं आई। उसने हाथ पाँव मार कर अपनी कला में उत्कृष्टता प्राप्त की।

एक दिन, शहर से एक प्रतिष्ठित डांस गुरु गाँव में आए। अनीता का डांस उन्हें देखने को मिला, और उन्होंने तुरंत पहचान लिया कि अनीता में वह सामर्थ्य है जो एक महान नर्तकी में होता है। उसे शहर की प्रमुख डांस अकादमी में प्रवेश की स्वीकृति मिल गई।

अनीता की कहानी हमें यह सिखाती है कि अगर हम मेहनत और संघर्ष के बिना हाथ पाँव मारें, तो हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

शायरी – Shayari

हाथ पाँव मारने में ही बसा जीवन का जज्बा,

अल्फ़ाज़ उनके जैसे छुपा वो अद्वितीय सबक।

जो लोग हारते नहीं, सिर झुकाते नहीं,

उन्हीं के जज्बे को सलाम, उनके इरादे तूफान को भी टालते।

 

आशा है कि आपको इस मुहावरे की समझ आ गई होगी और आप इसका सही प्रयोग कर पाएंगे।


Hindi to English Translation of हाथ पाँव मारना – Hath Paon Maarna
Idiom:

Introduction: In the Hindi language, there are numerous unique idioms that depict various life experiences and emotions. “हाथ पाँव मारना” (Hath Paon Maarna) is one such idiom.

Meaning:  The idiom “हाथ पाँव मारना” translates to putting in a lot of effort or trying exceptionally hard.

Usage:

-> Abhay worked tirelessly to achieve success in his business. 

-> Anita strived day and night to secure the first position in the competition.

Discussion: When someone has put in a significant amount of effort and hard work to achieve a goal, we say they are “हाथ पाँव मार रहा है” (trying exceptionally hard). This idiom highlights the person’s relentless efforts and struggles they undergo to achieve something.

Conclusion: The idiom “हाथ पाँव मारना” signifies a person’s tireless efforts and hard work. It teaches us that enthusiasm and relentless effort are required to achieve any goal.

Story of ‌‌हाथ पाँव मारना – Hath Paon Maarna Idiom:

Anita hailed from a small village. She dreamt of gaining admission to a renowned dance academy in a major city. However, she lacked the proper resources and training. Yet, she refused to admit defeat.

Every day, from the break of dawn to late at night, she practiced her dance in an old, vacant room in her village. Whenever she felt exhausted or believed she couldn’t proceed further, she would remind herself, “You have to try harder, Anita.”

Despite her challenges, her spirit and enthusiasm never waned. She pushed herself, striving for excellence in her art.

One day, a distinguished dance guru from the city visited her village. He had the chance to witness Anita’s dance and instantly recognized the potential in her that defines a great dancer. She was granted admission to the city’s premier dance academy.

Anita’s story teaches us that if we put in effort and persevere, pushing our limits, we can achieve our goals.

 

I hope this gives you a clear understanding of the proverb and how to use it correctly

हिंदी मुहावरों की पूरी लिस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

टिप्पणी करे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Budhimaan Team

Budhimaan Team

हर एक लेख बुधिमान की अनुभवी और समर्पित टीम द्वारा सोख समझकर और विस्तार से लिखा और समीक्षित किया जाता है। हमारी टीम में शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ और अनुभवी शिक्षक शामिल हैं, जिन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा देने में वर्षों का समय बिताया है। हम सुनिश्चित करते हैं कि आपको हमेशा सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी जानकारी मिले।

संबंधित पोस्ट

घर का जोगी जोगड़ा कहावत छवि, प्रेमचंद्र का ज्ञान, Budhimaan.com पर प्रेरणादायक कहानी, गाँव के संत का प्रवचन, निकटता और सम्मान का चित्रण
Kahavaten

घर का जोगी जोगड़ा, आन गाँव का सिद्ध, अर्थ, प्रयोग(Ghar ka jogi jogda, Aan gaon ka siddh)

परिचय: “घर का जोगी जोगड़ा, आन गाँव का सिद्ध” यह हिंदी की एक प्रचलित कहावत है, जिसका अर्थ है कि अक्सर लोग अपने घर या

Read More »
जिन ढूंढ़ा तिन पाइयाँ कहावत छवि, अमन की आविष्कारशीलता, Budhimaan.com पर प्रेरणादायक कहानी, गाँव में नई मशीन का प्रदर्शन, कठिन परिश्रम की सफलता का चित्रण
Kahavaten

जिन ढूंढ़ा तिन पाइयाँ गहरे पानी पैठ, अर्थ, प्रयोग(Jin dhoondha paaiyan gahre pani paith)

परिचय: “जिन ढूंढ़ा तिन पाइयाँ गहरे पानी पैठ” यह हिंदी की एक प्रसिद्ध कहावत है, जो दृढ़ संकल्प और कठिन परिश्रम के महत्व को दर्शाती

Read More »
चील के घोसले में माँस कहाँ कहावत छवि, Budhimaan.com पर अनुभव की कहानी, व्यवसायिक संघर्ष का चित्रण, अनुभव का किराना दुकान, बड़ी कंपनी बनाम छोटा व्यवसाय
Kahavaten

चील के घोसले में माँस कहाँ, अर्थ, प्रयोग(Cheel ke ghosle mein maans kahan)

परिचय: “चील के घोसले में माँस कहाँ” यह हिंदी की एक प्रचलित कहावत है, जो यह बताती है कि कुछ स्थानों या परिस्थितियों में सफलता

Read More »
चोर लाठी दो जने कहावत चित्र, Budhimaan.com पर अंश और पिता की कहानी, एकता और साहस का प्रतीक, गाँव के परिदृश्य में वीरता, चुनौती का सामना करते पिता-पुत्र
Kahavaten

चोर लाठी दो जने और हम बाप पूत अकेले, अर्थ, प्रयोग(Chor lathi do jane aur ham baap poot akele)

परिचय: “चोर लाठी दो जने और हम बाप पूत अकेले” यह हिंदी की एक प्रचलित कहावत है, जो बल और साहस के महत्व को दर्शाती

Read More »
"चंदन-की-चुटकी-भरी-कहावत-इलस्ट्रेशन", "विशाल-और-अभय-की-प्रेरक-कहानी", "छोटे-सुंदर-घर-का-चित्र", "गुणवत्ता-बनाम-मात्रा-विचार", "Budhimaan.com-हिंदी-कहावत"
Kahavaten

चंदन की चुटकी भरी, गाड़ी भरा न काठ, अर्थ, प्रयोग(Chandan ki chutki bhari, Gadi bhara na kaath)

परिचय: चंदन की चुटकी भरी, गाड़ी भरा न काठ, इस कहावत का शाब्दिक अर्थ है कि चंदन की थोड़ी मात्रा भी महत्वपूर्ण होती है, जबकि

Read More »

आजमाएं अपना ज्ञान!​

बुद्धिमान की इंटरैक्टिव क्विज़ श्रृंखला, शैक्षिक विशेषज्ञों के सहयोग से बनाई गई, आपको भारत के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने ज्ञान को जांचने का अवसर देती है। पता लगाएं कि आप भारत की विविधता और समृद्धि को कितना समझते हैं।