Budhimaan

Home » Kahavaten » एक आंख से रोना और एक आंख से हंसना, अर्थ, प्रयोग (Ek aankh se rona aur ek aankh se hansna)

एक आंख से रोना और एक आंख से हंसना, अर्थ, प्रयोग (Ek aankh se rona aur ek aankh se hansna)

“एक आंख से रोना और एक आंख से हंसना” यह हिंदी कहावत हमारे जीवन के उस पहलू को दर्शाती है जहां खुशी और दुःख एक साथ में होते हैं। इस कहावत का अर्थ है कि जीवन में सुख-दुख एक साथ चलते हैं। कई बार, एक ही समय में हमें खुशी और दुःख दोनों का अनुभव होता है।

परिचय: यह कहावत भारतीय समाज में प्रचलित है और यह जीवन की द्वंद्वात्मकता को बखूबी प्रदर्शित करती है।

अर्थ: “एक आंख से रोना और एक आंख से हंसना” का सीधा अर्थ है कि एक ही समय में व्यक्ति खुशी और गम दोनों का अनुभव कर सकता है। यह हमारे जीवन के उस द्विविधान्विति भाव को दर्शाता है जहां हम एक ही क्षण में हर्ष और विषाद को महसूस करते हैं।

उपयोग: यह कहावत अक्सर उन परिस्थितियों में उपयोग की जाती है जहां व्यक्ति दो भावनाओं के बीच झूल रहा होता है। जैसे किसी के विवाह के समय खुशी के साथ-साथ घर छोड़ने का दुःख भी होता है।

उदाहरण:

-> मान लीजिए एक मां जिसका बेटा विदेश में पढ़ने के लिए जा रहा हो, वह एक ओर तो उसकी सफलता पर खुश होती है, वहीं दूसरी ओर उसे दूर जाते देख दुःखी भी होती है।

समापन: इस कहावत के माध्यम से हमें यह सिखने को मिलता है कि जीवन में सुख और दुःख दोनों ही साथ-साथ चलते हैं और हमें दोनों को स्वीकार करने की आदत डालनी चाहिए। यह हमें जीवन के प्रति एक संतुलित नजरिया अपनाने की सीख देता है।

Hindi Muhavare Quiz

एक आंख से रोना और एक आंख से हंसना कहावत पर कहानी:

एक छोटे से गांव में अखिल नाम का एक युवक रहता था। उसके जीवन में एक ऐसा दिन आया, जब उसे अपने जीवन की दो सबसे बड़ी भावनाएं एक साथ अनुभव करनी पड़ीं।

अखिल को एक दिन पता चला कि उसका चयन एक बड़ी कंपनी में हो गया है। यह खबर सुनकर वह बहुत खुश हुआ। उसकी खुशी का ठिकाना न रहा, क्योंकि वह अपने परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारने का सपना देख रहा था।

लेकिन, उसी समय अखिल को यह भी पता चला कि उसे अपना गांव, अपने माता-पिता और अपने दोस्तों को छोड़कर शहर जाना होगा। इस बात ने अखिल के हृदय को गहराई तक छुआ। वह समझ गया कि उसकी खुशी के पीछे एक छुपा हुआ दुःख भी है।

अखिल की आंखों में आंसू और मुस्कान एक साथ थे। उसने अपनी मां से कहा, “मां, आज मैं समझ गया कि जीवन में ‘एक आंख से रोना और एक आंख से हंसना’ का क्या अर्थ होता है।”

अखिल की मां ने उसे गले लगाया और कहा, “बेटा, यही जीवन है। खुशी और दुःख हमेशा साथ-साथ चलते हैं। तुम्हें दोनों को स्वीकार करना होगा।”

अखिल ने अपनी मां की बातों को दिल से लगा लिया और अपने जीवन की नई यात्रा पर निकल पड़ा, यह जानते हुए कि हर खुशी के पीछे कुछ दुःख छिपा होता है और हर दुःख के पीछे कोई खुशी।

इस कहानी के माध्यम से हमें यह सीखने को मिलता है कि जीवन में सुख और दुःख दोनों ही साथ-साथ चलते हैं और हमें दोनों को स्वीकार करने की आदत डालनी चाहिए।

शायरी:

एक आंख से अश्क, दूजी से मुस्कान बहे,

जीवन की इस राह में, हर्ष-विषाद साथ चले।

हंसी आती है जब भी, आंखों में नमी का सागर,

कहते हैं ये दुनिया, यही है जिंदगी का असर।

सपनों की उड़ान में, खो गया बचपन का घर,

खुशी की चाह में, दिल में उठा दर्द का शहर।

जिंदगी के मेले में, हर रंग है यहाँ खेलता,

एक आंख रोती है, तो दूसरी में खुशी पलता।

दिल के आईने में, हंसी-गम की तस्वीरें सजीं,

यही तो जीवन की रीत है, यही राज़ हैं बजीं।

इस दुनिया के मंच पर, हर किसी की अपनी बारी,

खुशियों के पलों में भी, कुछ गम की है पिचकारी।

एक आंख में बसंत, दूसरी में पतझड़ का मौसम,

जिंदगी का ये खेल, है सबका अपना-अपना दोषम्।

 

एक आंख से रोना और एक आंख से हंसना शायरी

आशा है कि आपको इस मुहावरे की समझ आ गई होगी और आप इसका सही प्रयोग कर पाएंगे।


Hindi to English Translation of एक आंख से रोना और एक आंख से हंसना – Ek aankh se rona aur ek aankh se hansna Proverb:

The Hindi proverb “Ek aankh se rona aur ek aankh se hansna” reflects an aspect of our lives where joy and sorrow coexist. This proverb means that in life, happiness and sadness go hand in hand. Often, we experience both joy and sadness at the same time.

Introduction: This proverb is prevalent in Indian society and aptly illustrates the dichotomy of life.

Meaning: “Ek aankh se rona aur ek aankh se hansna” literally means that a person can experience both happiness and sorrow at the same time. It represents the dual nature of our emotions, where we can feel joy and sadness in the same moment.

Usage: This proverb is often used in situations where a person is caught between two emotions. For example, during a wedding, there is joy, but also the sadness of leaving one’s family home.

Examples:

-> Imagine a mother whose son is going abroad for studies. On one hand, she is happy about his success, but on the other hand, she is saddened by his departure.

Conclusion: Through this proverb, we learn that in life, both happiness and sadness go together, and we should learn to accept both. It teaches us to adopt a balanced perspective towards life.

Story of Ek aankh se rona aur ek aankh se hansna Proverb in English:

In a small village, there lived a young man named Akhil. A day came in his life when he had to experience the two greatest emotions simultaneously.

One day, Akhil learned that he had been selected for a position in a big company. He was overjoyed upon hearing this news, as it meant fulfilling his dream of improving his family’s financial situation.

However, at the same time, Akhil realized that this opportunity would require him to leave his village, his parents, and his friends. This realization deeply touched Akhil’s heart, making him understand that his joy was accompanied by hidden sorrow.

Tears and smiles coexisted in Akhil’s eyes. He said to his mother, “Mother, today I have understood the meaning of ‘crying with one eye and laughing with the other’ in life.”

His mother embraced him and said, “Son, this is life. Happiness and sorrow always go hand in hand. You must accept both.”

Akhil took his mother’s words to heart and embarked on his new journey, knowing that behind every joy lies some sorrow and behind every sorrow, some joy.

This story teaches us that in life, both happiness and sorrow go together, and we should learn to accept both.

 

I hope this gives you a clear understanding of the proverb and how to use it correctly.

FAQs:

इस कहावत का प्रयोग किस प्रकार की स्थितियों में किया जा सकता है?

जब कोई व्यक्ति खुशी और दुःख दोनों को एक साथ अनुभव कर रहा हो, तब इस कहावत का प्रयोग हो सकता है।

इस कहावत का उदाहरण क्या हो सकता है?

उदाहरण के लिए, यदि किसी को पदोन्नति मिले लेकिन उसे अपने परिवार से दूर जाना पड़े, तो इस स्थिति में यह कहावत लागू होती है।

इस कहावत को किस तरह से समझाया जा सकता है?

इसे इस तरह समझाया जा सकता है कि जीवन में कई बार व्यक्ति विरोधाभासी भावनाओं का अनुभव करता है।

इस कहावत का आधुनिक समाज में क्या प्रभाव है?

आधुनिक समाज में इस कहावत का प्रभाव यह है कि यह लोगों को जटिल भावनाओं को समझने और स्वीकार करने की प्रेरणा देती है।

इस कहावत का साहित्य में क्या स्थान है?

साहित्य में इस कहावत का प्रयोग अक्सर मानवीय भावनाओं की जटिलता और द्वंद्व को दर्शाने के लिए किया जाता है।

हिंदी कहावतों की पूरी लिस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

टिप्पणी करे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Budhimaan Team

Budhimaan Team

हर एक लेख बुधिमान की अनुभवी और समर्पित टीम द्वारा सोख समझकर और विस्तार से लिखा और समीक्षित किया जाता है। हमारी टीम में शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ और अनुभवी शिक्षक शामिल हैं, जिन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा देने में वर्षों का समय बिताया है। हम सुनिश्चित करते हैं कि आपको हमेशा सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी जानकारी मिले।

संबंधित पोस्ट

"खाइए मनभाता पहनिए जगभाता मुहावरे का चित्रण", "गाँव की शादी में समाज के अनुरूप वेशभूषा में युवक", "सादगीपसंद खाने और समाजिक वस्त्रों में संतुलन", "Budhimaan.com पर जीवन शैली और संस्कृति"
Hindi Muhavare

खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता अर्थ, प्रयोग (Khaiye manbhata, Pahniye jagbhata)

परिचय: “खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता” यह एक प्रचलित हिंदी मुहावरा है जो जीवन में एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाने की सलाह देता है। यह मुहावरा हमें

Read More »
"करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत मुहावरे का चित्रण", "सकारात्मक कार्यों में ऊर्जा निवेश करते व्यक्ति की छवि", "Budhimaan.com पर सकारात्मक योगदान की प्रेरणा", "विवादों की बजाय कर्म पर ध्यान केंद्रित करता किसान"
Hindi Muhavare

करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत अर्थ, प्रयोग (Karni na kartoot, Ladne ko majboot)

परिचय: “करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत” एक हिंदी मुहावरा है जो उन व्यक्तियों के व्यवहार को उजागर करता है जो वास्तव में तो कुछ

Read More »
"ईंट की लेनी पत्थर की देनी कहानी चित्र", "मुहावरे का विवेचन आलेख छवि", "छोटी गलती बड़ा प्रतिशोध इलस्ट्रेशन", "Budhimaan.com पर जीवन की सीख ग्राफिक्स"
Hindi Muhavare

ईंट की लेनी पत्थर की देनी अर्थ, प्रयोग (Eent ki leni patthar ki deni)

परिचय: “ईंट की लेनी पत्थर की देनी” यह मुहावरा हिन्दी भाषा में बहुत प्रचलित है, जिसका प्रयोग अक्सर किसी के द्वारा की गई छोटी कार्रवाई

Read More »
"उत्तम खेती मध्यम बान इमेज", "स्वावलंबन का महत्व चित्र", "भारतीय मुहावरे विश्लेषण ग्राफिक", "Budhimaan.com पर आत्मनिर्भरता लेख इमेज"
Hindi Muhavare

उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान अर्थ, प्रयोग (Uttam kheti madhaym baan, Nikrasht chakri bheekh nidan)

परिचय: “उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान” एक प्राचीन हिंदी मुहावरा है जो विभिन्न पेशों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति की तुलना करता

Read More »

आजमाएं अपना ज्ञान!​

बुद्धिमान की इंटरैक्टिव क्विज़ श्रृंखला, शैक्षिक विशेषज्ञों के सहयोग से बनाई गई, आपको भारत के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने ज्ञान को जांचने का अवसर देती है। पता लगाएं कि आप भारत की विविधता और समृद्धि को कितना समझते हैं।