Budhimaan

Home » Hindi Muhavare » आंखों में आंखें डालना अर्थ, प्रयोग (Aankhon mein aankhen daalna)

आंखों में आंखें डालना अर्थ, प्रयोग (Aankhon mein aankhen daalna)

“आंखों में आंखें डालना” एक लोकप्रिय हिंदी मुहावरा है, जिसका प्रयोग अक्सर संवाद और भाषण में किया जाता है।

परिचय: यह मुहावरा उन स्थितियों का वर्णन करता है जहां कोई व्यक्ति दूसरे की आंखों में आंखें डालकर बात करता है। यह आमतौर पर साहस, आत्मविश्वास, या सामने वाले को चुनौती देने का प्रतीक होता है।

अर्थ: “आंखों में आंखें डालना” का अर्थ है किसी के सामने बिना डरे, सीधे आंखों में आंखें डालकर खड़ा होना। यह दर्शाता है कि व्यक्ति किसी से नहीं डरता या वह किसी चुनौती से पीछे नहीं हटता।

प्रयोग: इस मुहावरे का प्रयोग अक्सर उन परिस्थितियों में किया जाता है जहां व्यक्ति अपने साहस या आत्मविश्वास का प्रदर्शन करता है। यह उन क्षणों में भी प्रयोग होता है जब कोई व्यक्ति किसी अन्याय या गलत बात का सामना करता है।

उदाहरण:

-> जब अनुज ने अपने बॉस की गलत पॉलिसी के खिलाफ आवाज उठाई, तो उसने बिना डरे बॉस की आंखों में आंखें डालकर अपनी बात रखी।

-> महाभारत में, अर्जुन ने कौरवों की सेना की ओर आंखों में आंखें डालकर चुनौती दी।

निष्कर्ष: “आंखों में आंखें डालना” मुहावरा हमें यह सिखाता है कि सच्चाई और साहस के साथ किसी भी चुनौती का सामना करना चाहिए। यह हमें बताता है कि आत्मविश्वास और दृढ़ता से किसी भी परिस्थिति में खड़े रहना महत्वपूर्ण है।

Hindi Muhavare Quiz

आंखों में आंखें डालना मुहावरा पर कहानी:

एक बार की बात है, एक छोटे से गाँव में एक साहसी युवक विकास रहता था। विकास एक सरल और ईमानदार लड़का था। उसके गाँव में एक दबंग ठाकुर रहता था, जो अक्सर गाँववालों पर अन्याय करता था।

एक दिन ठाकुर ने गाँव के किसानों की जमीन जबरदस्ती हड़पने की कोशिश की। सभी गाँववाले डर के मारे चुप रहे, पर विकास ने ठाकुर का सामना करने का फैसला किया। वह ठाकुर के महल में गया और उसने ठाकुर की आंखों में आंखें डालकर कहा, “यह जमीन हमारे पूर्वजों की है, और हम इसे आपको नहीं देंगे।”

ठाकुर विकास की इस बहादुरी से चकित रह गया। वह विकास की आंखों में उसके साहस और दृढ़ता को देख सकता था। ठाकुर को अहसास हुआ कि वह गलत था और उसने अपना फैसला बदल दिया।

गाँववालों ने विकास की बहादुरी की बहुत प्रशंसा की। उस दिन से, विकास की कहानी गाँव में “आंखों में आंखें डालना” के उदाहरण के रूप में सुनाई जाती रही।

यह कहानी हमें सिखाती है कि साहस और आत्मविश्वास से किसी भी बड़े अन्याय का सामना किया जा सकता है। विकास का चरित्र हमें दर्शाता है कि सच्चाई और दृढ़ता के साथ किसी भी समस्या का सामना करना चाहिए।

शायरी:

आंखों में जब आंखें डालीं, खुदा की कसम, बात बदल गई,

ज़ुल्म के सामने जब खड़े हुए, तो रात बदल गई।

डर के आगे जो चला है, उसने ही तो राह बदली है,

इन आंखों में जोश भर के, हर एक मुश्किल आसां कर ली है।

दुनिया कहती थी रुक, यहाँ कुछ भी नहीं बदलेगा,

पर जब हमने आंखों में आंखें डालीं, तो हर सीना चहल पहल से भर गया।

जो ठान लिया दिल में, उसे हासिल करने की जिद में,

आंखों में आंखें डाल, हर मंज़िल की ओर कदम बढ़ा दिए।

ये आंखें कहती हैं, दुनिया को तू अपनी नज़र से देख,

जब भी आंखों में आंखें डालीं, हर मुश्किल से बात बन गई।

 

आंखों में आंखें डालना शायरी

आशा है कि आपको इस मुहावरे की समझ आ गई होगी और आप इसका सही प्रयोग कर पाएंगे।

Hindi to English Translation of आंखों में आंखें डालना – Aankhon mein aankhen daalna Idiom:

“आंखों में आंखें डालना” is a popular Hindi idiom, often used in dialogue and speeches.

Introduction: This idiom describes situations where a person talks to another by looking straight into their eyes. It generally symbolizes courage, confidence, or challenging the other person.

Meaning: The literal meaning of “आंखों में आंखें डालना” is to stand in front of someone without fear, looking directly into their eyes. It indicates that the person is fearless or does not back down from a challenge.

Usage: This idiom is commonly used in situations where a person demonstrates courage or confidence. It is also used in moments when someone faces injustice or something wrong.

Example:

-> When Anuj raised his voice against his boss’s wrong policy, he fearlessly looked into his boss’s eyes and stated his point.

-> In the Mahabharata, Arjuna challenged the army of the Kauravas by looking them straight in the eyes.

Conclusion: The idiom “आंखों में आंखें डालना” teaches us that we should face any challenge with truth and courage. It tells us that it’s important to stand firm in any situation with confidence and determination.

Story of ‌‌Aankhon mein aankhen daalna Idiom in English:

Once upon a time, in a small village, lived a brave young man named Vikas. Vikas was a simple and honest boy. In his village, there was a domineering landlord who often treated the villagers unjustly.

One day, the landlord tried to forcibly seize the land of the village’s farmers. All the villagers remained silent out of fear, but Vikas decided to confront the landlord. He went to the landlord’s palace and, looking straight into his eyes, said, “This land belongs to our ancestors, and we will not give it to you.”

The landlord was taken aback by Vikas’s bravery. He could see the courage and determination in Vikas’s eyes. Realizing his wrongdoing, the landlord changed his decision.

The villagers greatly praised Vikas’s bravery. From that day on, Vikas’s story was told in the village as an example of “आंखों में आंखें डालना” (looking into someone’s eyes without fear).

This story teaches us that any great injustice can be confronted with courage and confidence. Vikas’s character shows us that we should face any problem with truth and firmness.

 

I hope this gives you a clear understanding of the proverb and how to use it correctly

FAQs:

क्या ‘आंखों में आंखें डालना’ का अन्य कोई मतलब होता है?

हां, कभी-कभी यह मुहावरा भ्रांति या धोखा देने की प्रक्रिया को भी संदर्भित कर सकता है।

क्या इस मुहावरे का कोई उपयोगी उदाहरण है?

हाँ, जैसे कि, “उसने मुझसे अपने असली इरादे छिपाए और आंखों में आंखें डाल दी।”

क्या ‘आंखों में आंखें डालना’ एक मुहावरा है?

जी हां, ‘आंखों में आंखें डालना’ एक प्रसिद्ध हिंदी मुहावरा है।

इस मुहावरे का क्या अर्थ होता है?

‘आंखों में आंखें डालना’ का अर्थ होता है किसी को चालू करना, ध्यान खींचना या ध्यान देना।

इस मुहावरे का उपयोग किस प्रकार से किया जाता है?

यह मुहावरा आमतौर पर किसी की दृष्टि, सावधानी या समझ को दर्शाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

हिंदी मुहावरों की पूरी लिस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

टिप्पणी करे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Budhimaan Team

Budhimaan Team

हर एक लेख बुधिमान की अनुभवी और समर्पित टीम द्वारा सोख समझकर और विस्तार से लिखा और समीक्षित किया जाता है। हमारी टीम में शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ और अनुभवी शिक्षक शामिल हैं, जिन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा देने में वर्षों का समय बिताया है। हम सुनिश्चित करते हैं कि आपको हमेशा सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी जानकारी मिले।

संबंधित पोस्ट

"खाइए मनभाता पहनिए जगभाता मुहावरे का चित्रण", "गाँव की शादी में समाज के अनुरूप वेशभूषा में युवक", "सादगीपसंद खाने और समाजिक वस्त्रों में संतुलन", "Budhimaan.com पर जीवन शैली और संस्कृति"
Hindi Muhavare

खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता अर्थ, प्रयोग (Khaiye manbhata, Pahniye jagbhata)

परिचय: “खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता” यह एक प्रचलित हिंदी मुहावरा है जो जीवन में एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाने की सलाह देता है। यह मुहावरा हमें

Read More »
"करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत मुहावरे का चित्रण", "सकारात्मक कार्यों में ऊर्जा निवेश करते व्यक्ति की छवि", "Budhimaan.com पर सकारात्मक योगदान की प्रेरणा", "विवादों की बजाय कर्म पर ध्यान केंद्रित करता किसान"
Hindi Muhavare

करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत अर्थ, प्रयोग (Karni na kartoot, Ladne ko majboot)

परिचय: “करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत” एक हिंदी मुहावरा है जो उन व्यक्तियों के व्यवहार को उजागर करता है जो वास्तव में तो कुछ

Read More »
"ईंट की लेनी पत्थर की देनी कहानी चित्र", "मुहावरे का विवेचन आलेख छवि", "छोटी गलती बड़ा प्रतिशोध इलस्ट्रेशन", "Budhimaan.com पर जीवन की सीख ग्राफिक्स"
Hindi Muhavare

ईंट की लेनी पत्थर की देनी अर्थ, प्रयोग (Eent ki leni patthar ki deni)

परिचय: “ईंट की लेनी पत्थर की देनी” यह मुहावरा हिन्दी भाषा में बहुत प्रचलित है, जिसका प्रयोग अक्सर किसी के द्वारा की गई छोटी कार्रवाई

Read More »
"उत्तम खेती मध्यम बान इमेज", "स्वावलंबन का महत्व चित्र", "भारतीय मुहावरे विश्लेषण ग्राफिक", "Budhimaan.com पर आत्मनिर्भरता लेख इमेज"
Hindi Muhavare

उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान अर्थ, प्रयोग (Uttam kheti madhaym baan, Nikrasht chakri bheekh nidan)

परिचय: “उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान” एक प्राचीन हिंदी मुहावरा है जो विभिन्न पेशों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति की तुलना करता

Read More »

आजमाएं अपना ज्ञान!​

बुद्धिमान की इंटरैक्टिव क्विज़ श्रृंखला, शैक्षिक विशेषज्ञों के सहयोग से बनाई गई, आपको भारत के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने ज्ञान को जांचने का अवसर देती है। पता लगाएं कि आप भारत की विविधता और समृद्धि को कितना समझते हैं।