Budhimaan

Home » Hindi Muhavare » नज़रों से गिरना मुहावरा, अर्थ, प्रयोग(Nazron se girna)

नज़रों से गिरना मुहावरा, अर्थ, प्रयोग(Nazron se girna)

हिंदी मुहावरे का चित्र, नज़रों से गिरना ग्राफिक, विश्वास और सम्मान की प्रतीक

अर्थ: ‘नज़रों से गिरना’ का अर्थ है किसी की आंखों में अपनी इज्जत खो देना या उसकी नज़रों में अपनी पहचान खो देना।

प्रयोग: जब कोई व्यक्ति अपनी गलती या अच्छे आचरण की अपेक्षा बुरे आचरण के कारण किसी के सम्मान में गिर जाता है, तो ‘नज़रों से गिरना’ मुहावरे का प्रयोग होता है।

उदाहरण:

राम ने अपने मित्र से झूठ बोल दिया, जिससे वह उसकी नज़रों से गिर गया।

इस मुहावरे का प्रयोग तब होता है जब किसी व्यक्ति की गलती के कारण उसकी इज्जत या सम्मान में गिरावट आती है। यह मुहावरा हमें यह भी सिखाता है कि हमें अपने आचरण और कार्यों का सतत ध्यान रखना चाहिए, ताकि हम किसी की नज़रों से ना गिरें।

नज़रों से गिरना मुहावरा पर कहानी:

रमेश और सुरेश गाँव के दो अच्छे दोस्त थे। दोनों का दोस्ती का रिश्ता बचपन से था और गाँववाले भी उन्हें एक दूसरे के सजीव पर्छाइयाँ मानते थे।

एक दिन, गाँव में मेला आया। रमेश ने सुरेश से कुछ पैसे उधार मांगे ताकि वह मेले में अपनी माँ के लिए एक सुंदर साड़ी खरीद सके। सुरेश ने बिना सोचे-समझे अपने सभी पैसे रामेश को दे दिए।

लेकिन जब मेला खत्म हुआ और सभी लोग अपने घर वापस लौटे, तो सुरेश को सुनाई दी गई कि रमेश ने वही पैसे मेले में जुआ खेलने में खो दिए। सुरेश था तो दुःखी, लेकिन उसे और अधिक चोट इस बात की पहुँची कि उसका प्रिय मित्र उस पर विश्वास तोड़ सकता है।

जब रमेश ने अपनी गलती को समझा और सुरेश से माफ़ी मांगने पहुँचा, सुरेश ने कहा, “तू मेरी नज़रों से गिर चुका है, रमेश। पैसे वापस करने या नहीं करने से मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन तेरे इस आचरण से मुझे दुःख हुआ है।”

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि विश्वास और सम्मान दो ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें एक बार खो दिया तो वापस पाना बहुत मुश्किल होता है।

शायरी:

नज़रों से गिरे वो लम्हे याद आते हैं,

जिन चीरों में दोस्ती के वादे भूल जाते हैं।

विश्वास टूटे तो दिल भी रोता है बहुत,

जब अपने ही अपनी नज़रों से गिर जाते हैं।

 

नज़रों से गिरना शायरी

आशा है कि आपको इस मुहावरे की समझ आ गई होगी और आप इसका सही प्रयोग कर पाएंगे।

Hindi to English Translation of नज़रों से गिरना – Nazron se girna Idiom:

Meaning: The phrase “Nazron se girna” translates to losing one’s respect or identity in someone’s eyes.

Usage: When an individual loses respect due to their mistakes or, rather than good behavior, exhibits poor behavior, the idiom “Nazron se girna” is used.

Example:

Ram lied to his friend, causing him to lose his friend’s respect.

The use of this idiom occurs when an individual’s actions lead to a decline in their respect or honor. This idiom also teaches us that we should continuously be mindful of our actions and behavior so that we don’t fall in someone’s eyes.

Story of  Nazron se girna idiom in English:

Ramesh and Suresh were two good friends from the village. Their bond of friendship dated back to their childhood, and the villagers considered them as inseparable shadows of each other.

One day, a fair came to the village. Ramesh asked Suresh for some money to buy a beautiful saree for his mother from the fair. Without a second thought, Suresh handed over all his money to Ramesh.

However, when the fair ended and everyone returned to their homes, Suresh heard that Ramesh had lost the same money gambling in the fair. Suresh was not just saddened by the loss of money, but he was more hurt by the realization that his dear friend could betray his trust.

When Ramesh realized his mistake and approached Suresh to apologize, Suresh said, “You have fallen in my eyes, Ramesh. I don’t care about getting the money back or not, but I am hurt by your behavior.”

This story teaches us that trust and respect are two things that, once lost, are very hard to regain.

 

I hope this gives you a clear understanding of the proverb and how to use it correctly

हिंदी मुहावरों की पूरी लिस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

2 टिप्पणियाँ

  1. पिंगबैक: List of Hindi Muhavare - Budhimaan

टिप्पणी करे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Budhimaan Team

Budhimaan Team

हर एक लेख बुधिमान की अनुभवी और समर्पित टीम द्वारा सोख समझकर और विस्तार से लिखा और समीक्षित किया जाता है। हमारी टीम में शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ और अनुभवी शिक्षक शामिल हैं, जिन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा देने में वर्षों का समय बिताया है। हम सुनिश्चित करते हैं कि आपको हमेशा सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी जानकारी मिले।

संबंधित पोस्ट

"टुकड़ा खाए दिल बहलाए कहावत का प्रतीकात्मक चित्र", "कपड़े फाटे घर को आए कहावत की व्याख्या वाला चित्र", "आर्थिक संघर्ष दर्शाती Budhimaan.com की छवि", "भारतीय ग्रामीण जीवन का यथार्थ चित्रण"
Kahavaten

टुकड़ा खाए दिल बहलाए, कपड़े फाटे घर को आए, अर्थ, प्रयोग(Tukda khaye dil bahlaye, Kapde fate ghar ko aaye)

“टुकड़ा खाए दिल बहलाए, कपड़े फाटे घर को आए” यह हिंदी कहावत कठिन परिस्थितियों में जीवन यापन करने के संघर्ष को दर्शाती है। इस कहावत

Read More »
"टका सर्वत्र पूज्यन्ते कहावत का चित्रण", "धन और सामाजिक सम्मान का प्रतीकात्मक चित्र", "भारतीय समाज में धन का चित्रण", "हिंदी कहावतों का विश्लेषण - Budhimaan.com"
Kahavaten

टका सर्वत्र पूज्यन्ते, बिन टका टकटकायते, अर्थ, प्रयोग(Taka sarvatra pujyate, Bin taka taktakayte)

परिचय: हिंदी की यह कहावत “टका सर्वत्र पूज्यन्ते, बिन टका टकटकायते” धन के महत्व और समाज में इसके प्रभाव पर जोर देती है। यह कहावत

Read More »
"टेर-टेर के रोवे कहावत का प्रतीकात्मक चित्र", "Budhimaan.com पर व्यक्तिगत समस्याओं का समाधान", "सामाजिक प्रतिष्ठा की रक्षा करती कहावत का चित्र", "हिंदी प्रवचनों की व्याख्या वाला चित्र"
Kahavaten

टेर-टेर के रोवे, अपनी लाज खोवे, अर्थ, प्रयोग(Ter-ter ke rove, Apni laj khove)

“टेर-टेर के रोवे, अपनी लाज खोवे” यह हिंदी कहावत व्यक्तिगत समस्याओं को बार-बार और सबके सामने व्यक्त करने के परिणामों को दर्शाती है। इस कहावत

Read More »
"ठग मारे अनजान कहावत का प्रतीकात्मक चित्र", "Budhimaan.com पर बनिया मारे जान कहावत का विश्लेषण", "धोखाधड़ी के विभिन्न रूप दर्शाती कहावत का चित्र", "हिंदी प्रवचनों की गहराई का चित्रण"
Kahavaten

ठग मारे अनजान, बनिया मारे जान, अर्थ, प्रयोग(Thag mare anjaan, Baniya maare jaan)

“ठग मारे अनजान, बनिया मारे जान” यह हिंदी कहावत विभिन्न प्रकार के छल-कपट की प्रकृति को दर्शाती है। इस कहावत के माध्यम से, हम यह

Read More »
"टका हो जिसके हाथ में कहावत का चित्रण", "समाज में धन की भूमिका का चित्र", "भारतीय कहावतों का चित्रात्मक प्रतिनिधित्व", "Budhimaan.com पर हिंदी कहावतों का विश्लेषण"
Kahavaten

टका हो जिसके हाथ में, वह है बड़ा जात में, अर्थ, प्रयोग(Taka ho jiske haath mein, Wah hai bada jaat mein)

“टका हो जिसके हाथ में, वह है बड़ा जात में” यह हिंदी कहावत समाज में धन के प्रभाव और उसकी महत्वपूर्णता पर प्रकाश डालती है।

Read More »
"टट्टू को कोड़ा और ताजी को इशारा कहावत का चित्रण", "बुद्धिमत्ता और मूर्खता पर आधारित हिंदी कहावत का चित्र", "Budhimaan.com पर हिंदी कहावतों की व्याख्या", "जीवन शैली और सीख का प्रतिनिधित्व करता चित्र"
Kahavaten

टट्टू को कोड़ा और ताजी को इशारा, अर्थ, प्रयोग(Tattoo ko koda aur tazi ko ishara)

“टट्टू को कोड़ा और ताजी को इशारा” यह हिंदी कहावत बुद्धिमत्ता और मूर्खता के बीच के व्यवहारिक अंतर को स्पष्ट करती है। इस कहावत के

Read More »

आजमाएं अपना ज्ञान!​

बुद्धिमान की इंटरैक्टिव क्विज़ श्रृंखला, शैक्षिक विशेषज्ञों के सहयोग से बनाई गई, आपको भारत के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने ज्ञान को जांचने का अवसर देती है। पता लगाएं कि आप भारत की विविधता और समृद्धि को कितना समझते हैं।