Budhimaan

Home » Hindi Muhavare » लुटिया डूबना अर्थ, प्रयोग(Lutiya Doobna)

लुटिया डूबना अर्थ, प्रयोग(Lutiya Doobna)

परिचय: “लुटिया डूबना” एक लोकप्रिय हिंदी मुहावरा है, जिसका प्रयोग परिस्थितियों में पूर्ण विनाश या बर्बादी होने की स्थिति को व्यक्त करने के लिए होता है। यह मुहावरा उन स्थितियों को दर्शाता है जहां व्यक्ति या वस्तु की स्थिति पूर्णतः नकारात्मक या हानिकारक हो जाती है।

अर्थ: “लुटिया डूबना” का अर्थ है किसी व्यक्ति, स्थिति, या वस्तु का पूर्ण रूप से नष्ट हो जाना। यह उस स्थिति को दर्शाता है जब कोई चीज पूरी तरह से बर्बाद हो जाती है।

प्रयोग:

-> जब किसी का व्यापार या करियर पूर्ण रूप से बर्बाद हो जाए।

-> जब किसी की जिंदगी में बड़ी त्रासदी या हानि हो जाए।

उदाहरण:

-> बाजार में मंदी के कारण अनुभव का व्यापार चौपट हो गया, उसकी लुटिया डूब गई।

-> बाढ़ के कारण अभय के खेत नष्ट हो गए, उसकी लुटिया डूब गई।

निष्कर्ष: ‘लुटिया डूबना’ मुहावरा हमें यह बताता है कि जीवन में कभी-कभी ऐसी स्थितियाँ आती हैं जब सब कुछ खत्म हो जाता है। यह हमें सिखाता है कि ऐसे समय में संयम और धैर्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है और नई शुरुआत की ओर देखना चाहिए।

Hindi Muhavare Quiz

लुटिया डूबना मुहावरा पर कहानी:

एक छोटे से शहर में अनुज नाम का एक युवा व्यापारी था। उसका व्यापार धीरे-धीरे फल-फूल रहा था और वह अपने भविष्य को लेकर आशान्वित था।

अनुज ने अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए बड़ी मात्रा में कर्ज लिया। उसने नए उत्पादों पर भारी निवेश किया और अपना सारा पैसा और समय इसमें लगा दिया।

लेकिन, अचानक बाजार में मंदी आ गई। अनुज के उत्पादों की मांग कम हो गई और वह अपना कर्ज चुकाने में असमर्थ रहा। उसकी सारी मेहनत और निवेश व्यर्थ हो गया।

अनुज का व्यापार पूरी तरह से बर्बाद हो गया और उसकी आर्थिक स्थिति दयनीय हो गई। उसके पास शेष बचा था तो सिर्फ ऋण और निराशा। उसके मित्र और परिवार भी उसे सहारा नहीं दे पाए।

इस कहानी से ‘लुटिया डूबना’ मुहावरे का अर्थ स्पष्ट होता है। अनुज के व्यापार की असफलता और उसकी आर्थिक दुर्गति इस मुहावरे का प्रत्यक्ष उदाहरण है। यह दर्शाता है कि कैसे अनपेक्षित परिस्थितियां व्यक्ति के जीवन और करियर को पूरी तरह से नष्ट कर सकती हैं।

शायरी:

सपनों की लुटिया जब डूबी, तो दर्द की लहर आई,

ख्वाब थे जो कभी खिले, वो आज बिखर गए भाई।

हर खुशी की नाव पर, जब गमों की तूफान आई,

‘लुटिया डूबना’ की मिसाल, जिंदगी ने यूँ सुनाई।

जो खोया है उसका गम नहीं, लेकिन ये बात सताई,

कैसे उम्मीदों की नाव, बिना पतवार के बह आई।

हर उड़ान भरी जो दिल ने, अब वो ख्वाब थम जाए,

‘लुटिया डूबना’ की कहानी, हर आंख से बयां हो जाए।

जिंदगी की इस डगर में, हर कदम पे इम्तिहान आए,

लुटिया डूबी तो क्या, फिर से नया सवेरा लाए।

 

लुटिया डूबना शायरी

आशा है कि आपको इस मुहावरे की समझ आ गई होगी और आप इसका सही प्रयोग कर पाएंगे।

Hindi to English Translation of लुटिया डूबना – Lutiya Doobna Idiom:

Introduction: “लुटिया डूबना” is a popular Hindi idiom used to express a situation of complete destruction or ruin. This phrase depicts situations where the condition of a person or an object becomes entirely negative or harmful.

Meaning: “लुटिया डूबना” means the complete destruction of a person, situation, or object. It refers to a situation where something gets totally ruined.

Usage:

-> When someone’s business or career is completely ruined.

-> When someone faces a major tragedy or loss in life.

Usage:

-> Anubhav’s business collapsed due to the market downturn, signifying that his “लुटिया डूब गई” (his boat sank).

-> Abhay’s fields were destroyed by the flood, indicating that his “लुटिया डूब गई” (his boat sank).

Conclusion: The idiom ‘लुटिया डूबना’ tells us that sometimes in life, situations arise where everything comes to an end. It teaches us the importance of maintaining patience and resilience during such times and looking towards a new beginning.

Story of ‌‌Lutiya Doobna Idiom in English:

In a small town, there was a young businessman named Anuj. His business was gradually prospering, and he was optimistic about his future.

Anuj took a large loan to expand his business. He heavily invested in new products, dedicating all his money and time to this endeavor.

However, the market suddenly faced a downturn. The demand for Anuj’s products declined, and he was unable to repay his loan. All his hard work and investment went in vain.

Anuj’s business was completely ruined, and his financial condition became pitiable. All he was left with was debt and despair. Even his friends and family were unable to support him.

This story clearly illustrates the meaning of the idiom ‘लुटिया डूबना’. Anuj’s business failure and financial ruin are direct examples of this phrase. It shows how unexpected circumstances can entirely destroy a person’s life and career.

 

I hope this gives you a clear understanding of the proverb and how to use it correctly

FAQs:

इस मुहावरे का विस्तार क्या है?

इस मुहावरे का विस्तार है “लुटिया में बैठकर डूबना,” जिससे यह स्पष्ट होता है कि कोई व्यक्ति किसी स्थिति में पूरी तरह से हारा हुआ है।

इस मुहावरे का उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है?

लुटिया डूबना मुहावरे का उपयोग किसी की असफलता, संघर्ष या मुश्किल स्थिति को व्यक्त करने के लिए किया जा सकता है।

लुटिया डूबना का मतलब क्या है?

लुटिया डूबना का मतलब है किसी स्थिति में पूरी तरह से डूबना या हालात काबू में नहीं रहना।

क्या इस मुहावरे का कोई उपयोग कार्यालयी संदर्भ में किया जा सकता है?

हां, इस मुहावरे को कार्यालयी संदर्भ में किसी के सफलता के बारे में चर्चा करते समय या किसी कार्यक्षेत्र में हुई हानि को व्यक्त करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

लुटिया डूबने के कारण क्या हो सकता है?

लुटिया डूबने के कारण व्यक्ति की नकारात्मक स्थिति, आर्थिक क्षीणता, या समस्याएं हो सकती हैं।

हिंदी मुहावरों की पूरी लिस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

टिप्पणी करे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Budhimaan Team

Budhimaan Team

हर एक लेख बुधिमान की अनुभवी और समर्पित टीम द्वारा सोख समझकर और विस्तार से लिखा और समीक्षित किया जाता है। हमारी टीम में शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ और अनुभवी शिक्षक शामिल हैं, जिन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा देने में वर्षों का समय बिताया है। हम सुनिश्चित करते हैं कि आपको हमेशा सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी जानकारी मिले।

संबंधित पोस्ट

"खाइए मनभाता पहनिए जगभाता मुहावरे का चित्रण", "गाँव की शादी में समाज के अनुरूप वेशभूषा में युवक", "सादगीपसंद खाने और समाजिक वस्त्रों में संतुलन", "Budhimaan.com पर जीवन शैली और संस्कृति"
Hindi Muhavare

खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता अर्थ, प्रयोग (Khaiye manbhata, Pahniye jagbhata)

परिचय: “खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता” यह एक प्रचलित हिंदी मुहावरा है जो जीवन में एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाने की सलाह देता है। यह मुहावरा हमें

Read More »
"करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत मुहावरे का चित्रण", "सकारात्मक कार्यों में ऊर्जा निवेश करते व्यक्ति की छवि", "Budhimaan.com पर सकारात्मक योगदान की प्रेरणा", "विवादों की बजाय कर्म पर ध्यान केंद्रित करता किसान"
Hindi Muhavare

करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत अर्थ, प्रयोग (Karni na kartoot, Ladne ko majboot)

परिचय: “करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत” एक हिंदी मुहावरा है जो उन व्यक्तियों के व्यवहार को उजागर करता है जो वास्तव में तो कुछ

Read More »
"ईंट की लेनी पत्थर की देनी कहानी चित्र", "मुहावरे का विवेचन आलेख छवि", "छोटी गलती बड़ा प्रतिशोध इलस्ट्रेशन", "Budhimaan.com पर जीवन की सीख ग्राफिक्स"
Hindi Muhavare

ईंट की लेनी पत्थर की देनी अर्थ, प्रयोग (Eent ki leni patthar ki deni)

परिचय: “ईंट की लेनी पत्थर की देनी” यह मुहावरा हिन्दी भाषा में बहुत प्रचलित है, जिसका प्रयोग अक्सर किसी के द्वारा की गई छोटी कार्रवाई

Read More »
"उत्तम खेती मध्यम बान इमेज", "स्वावलंबन का महत्व चित्र", "भारतीय मुहावरे विश्लेषण ग्राफिक", "Budhimaan.com पर आत्मनिर्भरता लेख इमेज"
Hindi Muhavare

उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान अर्थ, प्रयोग (Uttam kheti madhaym baan, Nikrasht chakri bheekh nidan)

परिचय: “उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान” एक प्राचीन हिंदी मुहावरा है जो विभिन्न पेशों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति की तुलना करता

Read More »

आजमाएं अपना ज्ञान!​

बुद्धिमान की इंटरैक्टिव क्विज़ श्रृंखला, शैक्षिक विशेषज्ञों के सहयोग से बनाई गई, आपको भारत के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने ज्ञान को जांचने का अवसर देती है। पता लगाएं कि आप भारत की विविधता और समृद्धि को कितना समझते हैं।