Budhimaan

Home » Hindi Muhavare » खून पसीने की कमाई अर्थ, प्रयोग(Khoon pasine ki kamai)

खून पसीने की कमाई अर्थ, प्रयोग(Khoon pasine ki kamai)

परिचय: हिंदी भाषा के मुहावरों में गहरी जीवनीय सत्यता और अनुभव की गहराई छिपी होती है। “खून पसीने की कमाई” भी ऐसा ही एक मुहावरा है, जो कठोर परिश्रम और त्याग की भावना को दर्शाता है।

अर्थ: “खून पसीने की कमाई” का अर्थ है बहुत मेहनत और परिश्रम से अर्जित की गई संपत्ति या धन। यह मुहावरा उस कमाई को दर्शाता है जो व्यक्ति ने अपने शारीरिक और मानसिक परिश्रम से प्राप्त की होती है।

प्रयोग: इस मुहावरे का प्रयोग अक्सर तब किया जाता है जब किसी व्यक्ति ने अपने कड़ी मेहनत और समर्पण से कुछ हासिल किया हो।

उदाहरण:

-> सुधीर ने अपनी खून पसीने की कमाई से अपना घर बनाया।

-> पूजा ने अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए खून पसीने की कमाई खर्च की।

निष्कर्ष: “खून पसीने की कमाई” मुहावरा हमें यह सिखाता है कि मेहनत और परिश्रम से अर्जित कुछ भी हो, उसका मूल्य अधिक होता है। यह हमें परिश्रम की महत्ता और कड़ी मेहनत के महत्व को समझाता है, साथ ही यह भी बताता है कि कठिन परिश्रम से अर्जित चीजों की सराहना करनी चाहिए।

Hindi Muhavare Quiz

खून पसीने की कमाई मुहावरा पर कहानी:

एक बार की बात है, एक छोटे से गाँव में सुभाष नाम का एक युवक रहता था। सुभाष एक गरीब परिवार से था, लेकिन उसमें अपने हालात बदलने का संकल्प और कठोर परिश्रम करने का जज्बा था।

सुभाष ने अपने गाँव में एक छोटा सा दुकान खोलने का फैसला किया। उसके पास पूँजी नहीं थी, इसलिए उसने दिन-रात मेहनत करके पैसे जमा किए। वह सुबह से शाम तक खेतों में काम करता और रात को छोटे-मोटे काम करके अतिरिक्त पैसे कमाता।

कई सालों की कठिन मेहनत के बाद, सुभाष ने अपनी खून पसीने की कमाई से अपना दुकान खोला। दुकान धीरे-धीरे सफल होने लगी और सुभाष का परिवार भी आर्थिक रूप से स्थिर हो गया।

गाँववाले सुभाष की मेहनत और लगन की प्रशंसा करते नहीं थकते थे। सुभाष ने अपनी मेहनत की कमाई से न केवल अपना जीवन सुधारा, बल्कि अपने परिवार को भी एक बेहतर भविष्य प्रदान किया।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि “खून पसीने की कमाई” का मूल्य कितना अधिक होता है। यह हमें बताता है कि सच्ची मेहनत और लगन से अर्जित कुछ भी, उसका महत्व और उसकी कीमत अमूल्य होती है।

शायरी:

हर बूंद पसीने की, एक कहानी कहती है,

खून से सींची कमाई, हर खुशी की बुनियाद रखती है।

जिसने खून पसीने की कमाई से दुनिया बसाई है,

उसके हर सपने में तो, उसकी मेहनत छाई है।

मेहनत की खुशबू से, हर सुबह जगाते हैं,

खून पसीने की कमाई से, हर मंजिल को पाते हैं।

दर्द की चादर में, हर खुशी लिपटी होती है,

खून पसीने की कमाई, जिंदगी की सच्ची मोती होती है।

जो मेहनत की राह पर चला, उसने ही दुनिया पाई है,

खून पसीने की कमाई में, जिंदगी की सारी खुशियाँ समाई हैं।

 

खून पसीने की कमाई शायरी

आशा है कि आपको इस मुहावरे की समझ आ गई होगी और आप इसका सही प्रयोग कर पाएंगे।

Hindi to English Translation of खून पसीने की कमाई – Khoon pasine ki kamai Idiom:

Introduction: In the Hindi language, idioms carry deep life truths and profound experiences. “खून पसीने की कमाई” (Earnings through blood and sweat) is one such idiom that represents hard work and sacrifice.

Meaning: “खून पसीने की कमाई” means wealth or property earned through a lot of hard work and effort. This idiom signifies the earnings that a person has acquired through physical and mental labor.

Usage: This phrase is often used when someone has achieved something through their hard work and dedication.

Example:

-> Sudhir built his house with his earnings through blood and sweat.

-> Pooja spent her hard-earned money to educate her children.

Conclusion: The idiom “खून पसीने की कमाई” teaches us that whatever is earned through hard work and effort is highly valuable. It underscores the importance of hard work and dedication, and also suggests that we should appreciate things that are earned through strenuous efforts.

Story of ‌‌Khoon pasine ki kamai Idiom in English:

Once upon a time, in a small village, there lived a young man named Subhash. Subhash was from a poor family, but he was determined to change his circumstances and was full of zeal to work hard.

Subhash decided to open a small shop in his village. Since he didn’t have any capital, he worked day and night to save money. He worked in the fields from morning to evening and did odd jobs at night to earn extra income.

After years of hard work, Subhash opened his shop with his earnings from blood and sweat. Gradually, the shop became successful, and Subhash’s family also became financially stable.

The villagers never tired of praising Subhash’s hard work and dedication. Subhash not only improved his own life with his hard-earned money but also provided a better future for his family.

This story teaches us the value of “earnings through blood and sweat.” It shows us that anything earned through true hard work and dedication holds immense importance and value.

 

I hope this gives you a clear understanding of the proverb and how to use it correctly

FAQs:

क्या इस मुहावरे का कोई अर्थिक संदेश होता है?

हां, इस मुहावरे का अर्थिक संदेश होता है कि मेहनत से ही सफलता मिलती है।

इस मुहावरे का क्या मतलब है?

यह मुहावरा उस अवस्था को व्यक्त करता है जब कोई व्यक्ति बहुत मेहनत करके किसी चीज को हासिल करता है।

क्या है “खून पसीने की कमाई” का अर्थ?

“खून पसीने की कमाई” का अर्थ होता है किसी को मेहनत करके पैसे कमाना।

क्या इस मुहावरे का उपयोग व्यक्तिगत स्तर पर भी होता है?

हां, व्यक्तिगत स्तर पर भी लोग अक्सर इस मुहावरे का उपयोग करते हैं जब वे अपने प्रयासों को संदर्भित करते हैं।

इस मुहावरे का प्रयोग किस संदर्भ में होता है?

यह मुहावरा अक्सर उन स्थितियों में प्रयोग किया जाता है जहाँ परिश्रम और मेहनत से ही कुछ प्राप्त हो सकता है।

हिंदी मुहावरों की पूरी लिस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

टिप्पणी करे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Budhimaan Team

Budhimaan Team

हर एक लेख बुधिमान की अनुभवी और समर्पित टीम द्वारा सोख समझकर और विस्तार से लिखा और समीक्षित किया जाता है। हमारी टीम में शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ और अनुभवी शिक्षक शामिल हैं, जिन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा देने में वर्षों का समय बिताया है। हम सुनिश्चित करते हैं कि आपको हमेशा सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी जानकारी मिले।

संबंधित पोस्ट

"खाइए मनभाता पहनिए जगभाता मुहावरे का चित्रण", "गाँव की शादी में समाज के अनुरूप वेशभूषा में युवक", "सादगीपसंद खाने और समाजिक वस्त्रों में संतुलन", "Budhimaan.com पर जीवन शैली और संस्कृति"
Hindi Muhavare

खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता अर्थ, प्रयोग (Khaiye manbhata, Pahniye jagbhata)

परिचय: “खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता” यह एक प्रचलित हिंदी मुहावरा है जो जीवन में एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाने की सलाह देता है। यह मुहावरा हमें

Read More »
"करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत मुहावरे का चित्रण", "सकारात्मक कार्यों में ऊर्जा निवेश करते व्यक्ति की छवि", "Budhimaan.com पर सकारात्मक योगदान की प्रेरणा", "विवादों की बजाय कर्म पर ध्यान केंद्रित करता किसान"
Hindi Muhavare

करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत अर्थ, प्रयोग (Karni na kartoot, Ladne ko majboot)

परिचय: “करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत” एक हिंदी मुहावरा है जो उन व्यक्तियों के व्यवहार को उजागर करता है जो वास्तव में तो कुछ

Read More »
"ईंट की लेनी पत्थर की देनी कहानी चित्र", "मुहावरे का विवेचन आलेख छवि", "छोटी गलती बड़ा प्रतिशोध इलस्ट्रेशन", "Budhimaan.com पर जीवन की सीख ग्राफिक्स"
Hindi Muhavare

ईंट की लेनी पत्थर की देनी अर्थ, प्रयोग (Eent ki leni patthar ki deni)

परिचय: “ईंट की लेनी पत्थर की देनी” यह मुहावरा हिन्दी भाषा में बहुत प्रचलित है, जिसका प्रयोग अक्सर किसी के द्वारा की गई छोटी कार्रवाई

Read More »
"उत्तम खेती मध्यम बान इमेज", "स्वावलंबन का महत्व चित्र", "भारतीय मुहावरे विश्लेषण ग्राफिक", "Budhimaan.com पर आत्मनिर्भरता लेख इमेज"
Hindi Muhavare

उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान अर्थ, प्रयोग (Uttam kheti madhaym baan, Nikrasht chakri bheekh nidan)

परिचय: “उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान” एक प्राचीन हिंदी मुहावरा है जो विभिन्न पेशों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति की तुलना करता

Read More »

आजमाएं अपना ज्ञान!​

बुद्धिमान की इंटरैक्टिव क्विज़ श्रृंखला, शैक्षिक विशेषज्ञों के सहयोग से बनाई गई, आपको भारत के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने ज्ञान को जांचने का अवसर देती है। पता लगाएं कि आप भारत की विविधता और समृद्धि को कितना समझते हैं।