Budhimaan

Home » Hindi Muhavare » कच्ची नींद जगाना अर्थ, प्रयोग (Kachchi neend jagna)

कच्ची नींद जगाना अर्थ, प्रयोग (Kachchi neend jagna)

परिचय: “कच्ची नींद जगाना” एक लोकप्रिय हिंदी मुहावरा है जिसका इस्तेमाल अक्सर उस स्थिति को वर्णित करने के लिए किया जाता है जहाँ किसी व्यक्ति को उसकी हल्की या अर्ध-जागरूक अवस्था से जगाया जाता है।

अर्थ: “कच्ची नींद” का अर्थ होता है हल्की नींद या ऐसी नींद जिसमें व्यक्ति पूरी तरह से सोया नहीं होता है। “कच्ची नींद जगाना” का मतलब है किसी को इस हल्की नींद से जगाना। इस मुहावरे का इस्तेमाल अक्सर उस समय किया जाता है जब किसी को उसकी नींद से अनजाने में या अनुचित समय पर जगा दिया जाता है।

प्रयोग: इस मुहावरे का प्रयोग तब होता है जब किसी को उसके आराम या शांति के क्षण में व्यवधान पहुँचाया जाता है।

उदाहरण:

-> विनीत की कच्ची नींद तब जगी जब उसके मोबाइल फोन की घंटी बजी।

-> मीना दोपहर की झपकी ले रही थी जब अचानक दरवाजे की दस्तक ने उसकी कच्ची नींद जगा दी।

निष्कर्ष: “कच्ची नींद जगाना” मुहावरा हमें यह बताता है कि कई बार अनजाने में हम किसी के आराम या शांति के क्षणों में व्यवधान डाल सकते हैं। यह हमें यह भी सिखाता है कि हमें दूसरों की नींद और आराम का सम्मान करना चाहिए और बिना जरूरत के उन्हें परेशान नहीं करना चाहिए। अतः, “कच्ची नींद जगाना” का प्रयोग हमें दूसरों के प्रति सजग और संवेदनशील रहने की शिक्षा देता है।

Hindi Muhavare Quiz

कच्ची नींद जगाना मुहावरा पर कहानी:

एक बार की बात है, एक छोटे से गाँव में एक किसान रहता था, जिसका नाम था सुरेंद्र। सुरेंद्र बहुत ही मेहनती और सजग व्यक्ति था। वह सुबह से शाम तक अपने खेतों में काम करता और थक हारकर घर लौटता।

एक दिन, सुरेंद्र को खेतों में ज्यादा काम करने की वजह से बहुत थकान हो गई। वह घर आकर अपने खटिया पर लेट गया और जल्दी ही एक हल्की नींद में चला गया। इसी दौरान, उसके पड़ोसी, सुभाष, ने उसे कुछ जरूरी बात कहने के लिए जगाने का निर्णय किया। सुभाष ने सुरेंद्र की खिड़की पर जोर से दस्तक दी, जिससे सुरेंद्र की कच्ची नींद टूट गई।

सुरेंद्र ने उठकर देखा तो पाया कि सुभाष उससे एक मामूली सवाल पूछने आया था, जो कि बाद में भी पूछा जा सकता था। सुरेंद्र को बहुत गुस्सा आया, लेकिन उसने समझाया, “सुभाष, तुम्हें पता होना चाहिए था कि मैं थक कर सो रहा था। तुमने मेरी कच्ची नींद जगा दी।”

सुभाष को अपनी गलती का एहसास हुआ और उसने सुरेंद्र से माफी मांगी। इस घटना से उसे सिखने को मिला कि दूसरों की नींद और आराम का सम्मान करना चाहिए।

सुरेंद्र की कहानी “कच्ची नींद जगाना” मुहावरे का सही अर्थ दर्शाती है। यह बताती है कि कैसे अनजाने में भी हम किसी की शांति और आराम में व्यवधान डाल सकते हैं और उनकी कच्ची नींद को जगा सकते हैं। यह कहानी हमें यह भी सिखाती है कि हमें दूसरों के आराम का ख्याल रखना चाहिए और बिना जरूरत के उन्हें परेशान नहीं करना चाहिए। इस प्रकार, “कच्ची नींद जगाना” मुहावरे के माध्यम से हमें दूसरों के प्रति सजग और संवेदनशील रहने की सीख मिलती है।

शायरी:

कच्ची नींद में जो तुमने जगाया मुझको,

ख्वाबों की दुनिया से लाया मुझको।

जिंदगी की राहों में ऐसे न तोड़ो ख्वाब,

की हर ख्वाब में छुपा है एक राज़।

हल्की सी नींद में था जब मैं खोया,

अनजाने में तुमने जगाया, तोड़ा मेरा सपना।

ज़िन्दगी के सफर में, ये क्या किया तुमने,

हर ख्वाब की कच्ची नींद को जगाया तुमने।

नींद के झोंके में था जो सुकून मेरा,

इक पल में ही तुमने किया बेचैन।

कच्ची नींद में जगाने का ये सिलसिला,

ना जाने क्यों लगता है ये बेमानी।

ख्वाबों की नींद जो तुमने जगाई है,

उसके हर लम्हे में एक कहानी छुपी है।

कच्ची नींद में जगा कर, तुमने दिखाया है,

जिंदगी में हर पल की अहमियत बताया है।

 

कच्ची नींद जगाना शायरी

आशा है कि आपको इस मुहावरे की समझ आ गई होगी और आप इसका सही प्रयोग कर पाएंगे।

Hindi to English Translation of कच्ची नींद जगाना – Kachchi neend jagna Idiom:

Introduction: “कच्ची नींद जगाना” is a popular Hindi idiom often used to describe a situation where someone is awakened from a light or semi-conscious state.

Meaning: “कच्ची नींद” means light sleep or a state where a person is not fully asleep. “कच्ची नींद जगाना” translates to waking someone up from this light sleep. This idiom is typically used when someone is unintentionally or inappropriately awakened from their sleep.

Usage: The idiom is used when someone’s moment of rest or peace is disturbed.

Example:

-> Vineet’s light sleep was disturbed when his mobile phone rang.

-> Meena was taking an afternoon nap when suddenly a knock on the door awakened her from her light sleep.

Conclusion: The idiom “कच्ची नींद जगाना” conveys that sometimes we can unintentionally disrupt someone’s moments of rest or peace. It also teaches us to respect others’ sleep and rest and not to disturb them unnecessarily. Thus, the use of “कच्ची नींद जगाना” educates us to be alert and sensitive towards others.

Story of ‌‌Kachchi neend jagna Idiom in English:

Once upon a time, in a small village, there lived a farmer named Surendra. Surendra was a very hardworking and alert individual. He worked in his fields from morning to evening and returned home exhausted.

One day, due to excessive work in the fields, Surendra became very tired. He went home, lay down on his cot, and soon fell into a light sleep. Meanwhile, his neighbor, Subhash, decided to wake him up to discuss something important. Subhash knocked loudly on Surendra’s window, which woke Surendra from his light sleep.

Upon waking up, Surendra found that Subhash had come to ask him a trivial question that could have been asked later. Surendra was very angry, but he explained, “Subhash, you should have known that I was resting after a long day of work. You disturbed my light sleep.”

Subhash realized his mistake and apologized to Surendra. This incident taught him to respect others’ sleep and rest.

Surendra’s story perfectly illustrates the meaning of the idiom “कच्ची नींद जगाना.” It shows how we can unintentionally disrupt someone’s peace and rest and awaken them from their light sleep. The story also teaches us to be mindful of others’ rest and not to disturb them unnecessarily. Thus, the idiom “कच्ची नींद जगाना” educates us to be considerate and sensitive towards others.

 

I hope this gives you a clear understanding of the proverb and how to use it correctly

FAQs:

क्या इस मुहावरे का कोई वास्तविक उदाहरण है?

हां, जैसे किसी व्यक्ति को रात में लंबी देर तक जगा कर उसकी नींद को खराब करना ताकि उसे किसी काम में दिलचस्पी न रहे।

क्या इस मुहावरे का उपयोग लेखन और वाणिज्य में किया जाता है?

हां, यह मुहावरा लेखन या वाणिज्यिक संदर्भों में उपयोग किया जाता है, जैसे किसी विज्ञापन में अपने उत्पाद को बेहतर बताने के लिए।

कच्ची नींद जगाना का मतलब क्या है?

“कच्ची नींद जगाना” का मतलब होता है किसी को अच्छी तरह से सोने नहीं देना या उसकी नींद को खराब कर देना।

इस मुहावरे का उपयोग किस संदर्भ में किया जाता है?

यह मुहावरा आमतौर पर किसी को बीती रात की अच्छी नींद से जगा कर उसको परेशान करने के लिए उपयोग किया जाता है।

क्या कच्ची नींद जगाना की व्याख्या किसी समस्या को समझाने के लिए भी की जा सकती है?

हां, कच्ची नींद जगाना का मतलब हो सकता है किसी समस्या या कठिनाई को समझाने के लिए किसी को उसकी नींद से जगा कर उसके ध्यान को विचलित करना।

हिंदी मुहावरों की पूरी लिस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

टिप्पणी करे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Budhimaan Team

Budhimaan Team

हर एक लेख बुधिमान की अनुभवी और समर्पित टीम द्वारा सोख समझकर और विस्तार से लिखा और समीक्षित किया जाता है। हमारी टीम में शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ और अनुभवी शिक्षक शामिल हैं, जिन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा देने में वर्षों का समय बिताया है। हम सुनिश्चित करते हैं कि आपको हमेशा सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी जानकारी मिले।

संबंधित पोस्ट

"खाइए मनभाता पहनिए जगभाता मुहावरे का चित्रण", "गाँव की शादी में समाज के अनुरूप वेशभूषा में युवक", "सादगीपसंद खाने और समाजिक वस्त्रों में संतुलन", "Budhimaan.com पर जीवन शैली और संस्कृति"
Hindi Muhavare

खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता अर्थ, प्रयोग (Khaiye manbhata, Pahniye jagbhata)

परिचय: “खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता” यह एक प्रचलित हिंदी मुहावरा है जो जीवन में एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाने की सलाह देता है। यह मुहावरा हमें

Read More »
"करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत मुहावरे का चित्रण", "सकारात्मक कार्यों में ऊर्जा निवेश करते व्यक्ति की छवि", "Budhimaan.com पर सकारात्मक योगदान की प्रेरणा", "विवादों की बजाय कर्म पर ध्यान केंद्रित करता किसान"
Hindi Muhavare

करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत अर्थ, प्रयोग (Karni na kartoot, Ladne ko majboot)

परिचय: “करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत” एक हिंदी मुहावरा है जो उन व्यक्तियों के व्यवहार को उजागर करता है जो वास्तव में तो कुछ

Read More »
"ईंट की लेनी पत्थर की देनी कहानी चित्र", "मुहावरे का विवेचन आलेख छवि", "छोटी गलती बड़ा प्रतिशोध इलस्ट्रेशन", "Budhimaan.com पर जीवन की सीख ग्राफिक्स"
Hindi Muhavare

ईंट की लेनी पत्थर की देनी अर्थ, प्रयोग (Eent ki leni patthar ki deni)

परिचय: “ईंट की लेनी पत्थर की देनी” यह मुहावरा हिन्दी भाषा में बहुत प्रचलित है, जिसका प्रयोग अक्सर किसी के द्वारा की गई छोटी कार्रवाई

Read More »
"उत्तम खेती मध्यम बान इमेज", "स्वावलंबन का महत्व चित्र", "भारतीय मुहावरे विश्लेषण ग्राफिक", "Budhimaan.com पर आत्मनिर्भरता लेख इमेज"
Hindi Muhavare

उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान अर्थ, प्रयोग (Uttam kheti madhaym baan, Nikrasht chakri bheekh nidan)

परिचय: “उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान” एक प्राचीन हिंदी मुहावरा है जो विभिन्न पेशों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति की तुलना करता

Read More »

आजमाएं अपना ज्ञान!​

बुद्धिमान की इंटरैक्टिव क्विज़ श्रृंखला, शैक्षिक विशेषज्ञों के सहयोग से बनाई गई, आपको भारत के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने ज्ञान को जांचने का अवसर देती है। पता लगाएं कि आप भारत की विविधता और समृद्धि को कितना समझते हैं।