Budhimaan

ज़ुबान देना अर्थ, प्रयोग(Juban dena)

परिचय: ‘ज़ुबान देना’ एक लोकप्रिय हिंदी मुहावरा है, जिसका प्रयोग तब होता है जब कोई व्यक्ति किसी बात का वादा या प्रतिज्ञा करता है। यह मुहावरा अक्सर उन प्रतिबद्धताओं और आश्वासनों के संदर्भ में आता है जो लोग एक-दूसरे को देते हैं।

अर्थ: ‘ज़ुबान देना’ का अर्थ है किसी काम को करने या किसी बात को पूरा करने का वादा करना। यह व्यक्ति की उस प्रतिबद्धता को दर्शाता है जो उसने दूसरे व्यक्ति से की है।

प्रयोग: इस मुहावरे का उपयोग तब किया जाता है जब किसी को किसी कार्य के लिए या किसी बात के लिए अपना शब्द देना होता है।

उदाहरण:

-> जब अभय ने अपने दोस्त को उसकी मदद करने का ‘ज़ुबान दिया’, तो वह उसे हर हाल में निभाने की कोशिश करता है।

-> पारुल ने अपने बच्चों को छुट्टियों में घूमने ले जाने का ‘ज़ुबान दिया’ और वह अपना वादा पूरा करती है।

निष्कर्ष: ‘ज़ुबान देना’ मुहावरा हमें सिखाता है कि जब हम किसी को कोई वादा करते हैं, तो हमें उसे पूरा करने का पूरा प्रयास करना चाहिए। यह वादों और प्रतिज्ञाओं के महत्व को रेखांकित करता है और हमें अपने शब्दों के प्रति सच्चे रहने की प्रेरणा देता है।

Hindi Muhavare Quiz

ज़ुबान देना मुहावरा पर कहानी:

एक छोटे से गांव में अनुज नाम का एक युवक रहता था। अनुज एक किसान का बेटा था और उसने अपने पिता की मदद के लिए ‘ज़ुबान दी’ थी कि वह इस वर्ष की फसल में उनकी पूरी सहायता करेगा।

फसल के मौसम में, अनुज को उसके दोस्तों ने शहर में एक बड़ी पार्टी के लिए आमंत्रित किया। अनुज मन में उलझन में पड़ गया। एक ओर उसके दोस्तों का आमंत्रण था, तो दूसरी ओर उसके पिता के प्रति दी गई ‘ज़ुबान’।

अनुज ने सोच-समझकर निर्णय लिया। उसने अपने दोस्तों को शहर जाने से मना कर दिया और अपने पिता के साथ खेतों में काम करने का निर्णय लिया। उसके पिता उसके इस निर्णय से बहुत खुश हुए और अनुज को अपनी ‘ज़ुबान’ निभाने के लिए सराहा।

निष्कर्ष:

अनुज की कहानी से हमें सिखने को मिलता है कि ‘ज़ुबान देना’ एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता है। जब हम किसी से कोई वादा करते हैं, तो उसे पूरा करने का प्रयास करना चाहिए। यह हमें सिखाता है कि वादों का सम्मान करना और उन्हें निभाना हमारे चरित्र को दर्शाता है।

शायरी:

ज़ुबान दी थी मैंने, वादा निभाने का,

उन वादों में बसा, मेरे दिल का जज्बा था।

वादों की गलियों में, बिखरे थे जो ख्वाब मेरे,

ज़ुबान देकर उन्हें, हर दर्द से बचाने का वादा था।

कहते हैं ज़ुबान देना, बस लफ्ज़ों का खेल नहीं,

इसमें छिपा होता है, दिल का एक पूरा मेल भी।

ज़ुबान देने की आदत में, बसी है सच्चाई की बात,

इसमें निहित है वफ़ा, और ज़िन्दगी की सौगात।

ज़ुबान देकर वादों का, हर दम निभाना है,

जीवन की इस राह में, यही तो सीख सुनाना है।

 

ज़ुबान देना शायरी

आशा है कि आपको इस मुहावरे की समझ आ गई होगी और आप इसका सही प्रयोग कर पाएंगे।

Hindi to English Translation of ज़ुबान देना – Juban dena Idiom:

Introduction: ‘Juban dena’ is a popular Hindi idiom used when a person makes a promise or a commitment. This idiom frequently pertains to the commitments and assurances people give to each other.

Meaning: ‘Juban dena’ means to promise to do something or to fulfill a commitment. It represents the commitment a person has made to another individual.

Usage: This idiom is used when someone needs to give their word for a task or a commitment.

Usage:

-> When Abhay ‘gave his word’ to help his friend, he tries to fulfill it under all circumstances.

-> Parul ‘gave her word’ to take her children on a vacation during the holidays, and she fulfills her promise.

Conclusion: The idiom ‘Juban dena” teaches us that when we make a promise to someone, we should make every effort to fulfill it. It underscores the importance of promises and commitments and inspires us to be true to our words.

Story of ‌‌Juban dena’ Idiom in English:

In a small village, there lived a young man named Anuj. Anuj was the son of a farmer and had ‘given his word’ to help his father with that year’s harvest.

During the harvest season, Anuj’s friends invited him to a big party in the city. Anuj found himself in a dilemma. On one hand, there was the invitation from his friends, and on the other, the commitment he had made to his father.

After careful consideration, Anuj decided to decline his friends’ invitation and chose to work in the fields with his father. His father was very pleased with Anuj’s decision and commended him for keeping his ‘word.’

Conclusion:

Anuj’s story teaches us that ‘giving one’s word’ is an important commitment. When we make a promise to someone, we should strive to fulfill it. It shows us that honoring and keeping our promises reflects our character.

 

I hope this gives you a clear understanding of the proverb and how to use it correctly

FAQs:

क्या इस मुहावरे का कोई विशेष उपयोग है?

ज़ुबान देना अक्सर अनुभवों या विचारों को साझा करते समय उपयोग हो सकता है, विशेषकर सामाजिक परिचर्चाओं में।

इस मुहावरे का उपयोग किस संदर्भ में हो सकता है?

ज़ुबान देना वाक्यों में किसी की बातों को समर्थन या आलोचना के रूप में उपयोग करने के लिए किया जा सकता है।

ज़ुबान देना का मतलब क्या होता है?

ज़ुबान देना” का मतलब होता है किसी को बड़े तौर पर आलोचना या तारीफ़ करना।

यह मुहावरा अन्य मुहावरों के साथ कैसे मेल खाता है?

ज़ुबान देना का उपयोग सामान्यत: तारीफ़ या आलोचना के संदर्भ में होता है, जिसमें व्यक्ति अपने विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करता है।

इस मुहावरे का उपयोग किस तरह से किया जा सकता है?

ज़ुबान देना को विचारों को व्यक्त करने के लिए, सहमति या असहमति की अभिव्यक्ति में, या व्यक्तिगत रूप से किसी की प्रशंसा या आलोचना के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

हिंदी मुहावरों की पूरी लिस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

टिप्पणी करे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Budhimaan Team

Budhimaan Team

हर एक लेख बुधिमान की अनुभवी और समर्पित टीम द्वारा सोख समझकर और विस्तार से लिखा और समीक्षित किया जाता है। हमारी टीम में शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ और अनुभवी शिक्षक शामिल हैं, जिन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा देने में वर्षों का समय बिताया है। हम सुनिश्चित करते हैं कि आपको हमेशा सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी जानकारी मिले।

संबंधित पोस्ट

"खाइए मनभाता पहनिए जगभाता मुहावरे का चित्रण", "गाँव की शादी में समाज के अनुरूप वेशभूषा में युवक", "सादगीपसंद खाने और समाजिक वस्त्रों में संतुलन", "Budhimaan.com पर जीवन शैली और संस्कृति"
Hindi Muhavare

खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता अर्थ, प्रयोग (Khaiye manbhata, Pahniye jagbhata)

परिचय: “खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता” यह एक प्रचलित हिंदी मुहावरा है जो जीवन में एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाने की सलाह देता है। यह मुहावरा हमें

Read More »
"करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत मुहावरे का चित्रण", "सकारात्मक कार्यों में ऊर्जा निवेश करते व्यक्ति की छवि", "Budhimaan.com पर सकारात्मक योगदान की प्रेरणा", "विवादों की बजाय कर्म पर ध्यान केंद्रित करता किसान"
Hindi Muhavare

करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत अर्थ, प्रयोग (Karni na kartoot, Ladne ko majboot)

परिचय: “करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत” एक हिंदी मुहावरा है जो उन व्यक्तियों के व्यवहार को उजागर करता है जो वास्तव में तो कुछ

Read More »
"ईंट की लेनी पत्थर की देनी कहानी चित्र", "मुहावरे का विवेचन आलेख छवि", "छोटी गलती बड़ा प्रतिशोध इलस्ट्रेशन", "Budhimaan.com पर जीवन की सीख ग्राफिक्स"
Hindi Muhavare

ईंट की लेनी पत्थर की देनी अर्थ, प्रयोग (Eent ki leni patthar ki deni)

परिचय: “ईंट की लेनी पत्थर की देनी” यह मुहावरा हिन्दी भाषा में बहुत प्रचलित है, जिसका प्रयोग अक्सर किसी के द्वारा की गई छोटी कार्रवाई

Read More »
"उत्तम खेती मध्यम बान इमेज", "स्वावलंबन का महत्व चित्र", "भारतीय मुहावरे विश्लेषण ग्राफिक", "Budhimaan.com पर आत्मनिर्भरता लेख इमेज"
Hindi Muhavare

उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान अर्थ, प्रयोग (Uttam kheti madhaym baan, Nikrasht chakri bheekh nidan)

परिचय: “उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान” एक प्राचीन हिंदी मुहावरा है जो विभिन्न पेशों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति की तुलना करता

Read More »

आजमाएं अपना ज्ञान!​

बुद्धिमान की इंटरैक्टिव क्विज़ श्रृंखला, शैक्षिक विशेषज्ञों के सहयोग से बनाई गई, आपको भारत के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने ज्ञान को जांचने का अवसर देती है। पता लगाएं कि आप भारत की विविधता और समृद्धि को कितना समझते हैं।