Budhimaan

Home » Hindi Muhavare » एक स्वर में बोलना अर्थ, प्रयोग (Ek swar mein bolna)

एक स्वर में बोलना अर्थ, प्रयोग (Ek swar mein bolna)

परिचय: यह मुहावरा अक्सर उन परिस्थितियों में प्रयोग किया जाता है, जहां एक समूह के सभी सदस्य एक ही राय या विचार को साझा करते हैं। यह दर्शाता है कि समूह के सभी सदस्यों की सोच और दृष्टिकोण एक समान है।

अर्थ: “एक स्वर में बोलना” का अर्थ है सभी का एक ही विचार या मत होना। यह एकता और सहमति का प्रतीक है। जब कोई समूह या संगठन एक स्वर में बोलता है, तो यह दर्शाता है कि उनके उद्देश्य और लक्ष्य समान हैं।

प्रयोग: इस मुहावरे का प्रयोग अक्सर सामाजिक, राजनीतिक या व्यावसायिक संदर्भों में किया जाता है, जहां एकता और समरूपता महत्वपूर्ण होती है।

उदाहरण:

मान लीजिए, एक कंपनी के सभी कर्मचारी एक स्वर में बोलते हैं कि उन्हें बेहतर कार्य परिस्थितियों की आवश्यकता है। इससे उनकी एकता और संगठित शक्ति का पता चलता है।

निष्कर्ष: “एक स्वर में बोलना” मुहावरा यह सिखाता है कि जब एक समूह एक ही उद्देश्य के लिए एकजुट होता है, तो उसकी शक्ति और प्रभाव बढ़ जाती है। यह हमें बताता है कि सामूहिक रूप से एक ही विचारधारा या लक्ष्य का पालन करने से समूह की ताकत और एकता में वृद्धि होती है।

Hindi Muhavare Quiz

एक स्वर में बोलना मुहावरा पर कहानी:

एक छोटे से गाँव में, सभी लोग बड़े प्रेम और सद्भावना से रहते थे। गाँव के मुखिया थे प्रेमचंद्र जी, जो हमेशा गाँव की भलाई के बारे में सोचते थे। एक दिन, एक बड़ी कंपनी ने गाँव के पास एक फैक्ट्री लगाने का प्रस्ताव रखा, जिससे पर्यावरणीय नुकसान का खतरा था।

गाँववाले इस बात से चिंतित हो गए। प्रेमचंद्र जी ने सभी गाँववालों को एकत्रित किया और सभी ने मिलकर इस मुद्दे पर चर्चा की। सभी का एक ही मत था कि फैक्ट्री नहीं बननी चाहिए।

इसके बाद, गाँववालों ने “एक स्वर में बोलने” का फैसला किया। वे सभी एक साथ सरकार के पास गए और अपनी एकजुटता और साझा चिंता को व्यक्त किया। उनकी एकता और सामूहिक आवाज़ ने सरकार को प्रभावित किया, और अंत में फैक्ट्री के निर्माण का प्रस्ताव रद्द कर दिया गया।

गाँव की इस एकता ने सिखाया कि “एक स्वर में बोलना” से कैसे बड़ी और मुश्किल लड़ाइयाँ भी जीती जा सकती हैं। यह कहानी हमें दिखाती है कि जब हम सामूहिक रूप से एक ही उद्देश्य के लिए खड़े होते हैं, तो हमारी ताकत और प्रभाव बहुत बढ़ जाता है।

शायरी:

जब सब मिलकर बोले एक ही जुबान में,

बन जाती है फिज़ा भी अपने अरमान में।

हर एक आवाज़ मिल जाती है एक सुर में,

ये एकता ही तो शक्ति है, हर इंसान में।

जब एक स्वर में गूंजती हैं बातें सभी,

लगता है जैसे हर दिल में एक राहत सभी।

साथ मिलकर जब चलें, तो रास्ते खुद ब खुद,

खोल देते हैं दरवाज़े, हर मंजिल के लिए।

हर एक आवाज़ में छुपा है एक सच,

पर एकता में ही छुपा है वो असली बल।

जब एक स्वर में उठती हैं आवाजें हमारी,

तब जाकर बदलती हैं तकदीरें हमारी।

एक स्वर में बोलना, ये ताकत है हमारी,

मिल जुलकर चलना, यही तो है हमारी प्यारी।

हर कदम पे मिलकर चलें, तो आसान हर सफर,

ये एकता ही तो हमारी सबसे बड़ी डगर।

 

एक स्वर में बोलना शायरी

आशा है कि आपको इस मुहावरे की समझ आ गई होगी और आप इसका सही प्रयोग कर पाएंगे।

Hindi to English Translation of एक स्वर में बोलना – Ek swar mein bolna Idiom:

Introduction: This idiom is often used in situations where all members of a group share the same opinion or idea. It illustrates that the thoughts and perspectives of all members of the group are aligned.

Meaning: “एक स्वर में बोलना” (speaking in one voice) means that everyone has the same opinion or stance. It symbolizes unity and agreement. When a group or organization speaks in one voice, it indicates that their objectives and goals are unified.

Usage: This idiom is frequently used in social, political, or business contexts, where unity and uniformity are important.

Example:

For instance, if all employees of a company speak in one voice saying that they need better working conditions, it shows their unity and collective strength.

Conclusion: The idiom “एक स्वर में बोलना” teaches that when a group unites for a single purpose, their power and impact increase. It tells us that following a collective ideology or goal as a group enhances the strength and unity of the group.

Story of ‌‌Ek swar mein bolna Idiom in English:

In a small village, all the people lived with great love and harmony. The village head was Premchandra Ji, who always thought about the welfare of the village. One day, a large company proposed to set up a factory near the village, posing a threat to the environment.

The villagers became worried about this. Premchandra Ji gathered all the villagers and together they discussed this issue. Everyone unanimously agreed that the factory should not be built.

Afterward, the villagers decided to “speak in one voice”. They all went to the government together and expressed their unity and shared concerns. Their unity and collective voice influenced the government, and eventually, the proposal for the factory construction was canceled.

The unity of the village taught that “speaking in one voice” can win even big and difficult battles. This story shows us that when we collectively stand for a single purpose, our strength and impact greatly increase.

 

I hope this gives you a clear understanding of the proverb and how to use it correctly

FAQs:

क्या ‘एक स्वर में बोलना’ की उदाहरण दे सकते हैं?

जी हां, उदाहरण के रूप में, “उसने बिना किसी झिझक के अपने विचार एक स्वर में बोल दिए।”

क्या इस मुहावरे का कोई समान्य उपयोग है?

हां, यह मुहावरा संवादों में सहयोगी होता है, जिससे बातचीत स्पष्ट और सीधी बनती है।

क्या ‘एक स्वर में बोलना’ का मतलब है?

एक स्वर में बोलना’ का मतलब है किसी बात को एक ही ढंग से स्पष्ट और सहज तरीके से कहना।

इस मुहावरे का क्या महत्व है?

यह मुहावरा अधिकतर संदेश को सरल और स्पष्ट ढंग से संकेतित करने के लिए प्रयुक्त होता है।

‘एक स्वर में बोलना’ का उपयोग किन-किन संदर्भों में किया जा सकता है?

यह मुहावरा व्यक्ति की सत्यता, सीधापन, या स्पष्टता के बारे में बात करते समय उपयोग किया जाता है।

हिंदी मुहावरों की पूरी लिस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

टिप्पणी करे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Budhimaan Team

Budhimaan Team

हर एक लेख बुधिमान की अनुभवी और समर्पित टीम द्वारा सोख समझकर और विस्तार से लिखा और समीक्षित किया जाता है। हमारी टीम में शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ और अनुभवी शिक्षक शामिल हैं, जिन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा देने में वर्षों का समय बिताया है। हम सुनिश्चित करते हैं कि आपको हमेशा सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी जानकारी मिले।

संबंधित पोस्ट

"खाइए मनभाता पहनिए जगभाता मुहावरे का चित्रण", "गाँव की शादी में समाज के अनुरूप वेशभूषा में युवक", "सादगीपसंद खाने और समाजिक वस्त्रों में संतुलन", "Budhimaan.com पर जीवन शैली और संस्कृति"
Hindi Muhavare

खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता अर्थ, प्रयोग (Khaiye manbhata, Pahniye jagbhata)

परिचय: “खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता” यह एक प्रचलित हिंदी मुहावरा है जो जीवन में एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाने की सलाह देता है। यह मुहावरा हमें

Read More »
"करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत मुहावरे का चित्रण", "सकारात्मक कार्यों में ऊर्जा निवेश करते व्यक्ति की छवि", "Budhimaan.com पर सकारात्मक योगदान की प्रेरणा", "विवादों की बजाय कर्म पर ध्यान केंद्रित करता किसान"
Hindi Muhavare

करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत अर्थ, प्रयोग (Karni na kartoot, Ladne ko majboot)

परिचय: “करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत” एक हिंदी मुहावरा है जो उन व्यक्तियों के व्यवहार को उजागर करता है जो वास्तव में तो कुछ

Read More »
"ईंट की लेनी पत्थर की देनी कहानी चित्र", "मुहावरे का विवेचन आलेख छवि", "छोटी गलती बड़ा प्रतिशोध इलस्ट्रेशन", "Budhimaan.com पर जीवन की सीख ग्राफिक्स"
Hindi Muhavare

ईंट की लेनी पत्थर की देनी अर्थ, प्रयोग (Eent ki leni patthar ki deni)

परिचय: “ईंट की लेनी पत्थर की देनी” यह मुहावरा हिन्दी भाषा में बहुत प्रचलित है, जिसका प्रयोग अक्सर किसी के द्वारा की गई छोटी कार्रवाई

Read More »
"उत्तम खेती मध्यम बान इमेज", "स्वावलंबन का महत्व चित्र", "भारतीय मुहावरे विश्लेषण ग्राफिक", "Budhimaan.com पर आत्मनिर्भरता लेख इमेज"
Hindi Muhavare

उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान अर्थ, प्रयोग (Uttam kheti madhaym baan, Nikrasht chakri bheekh nidan)

परिचय: “उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान” एक प्राचीन हिंदी मुहावरा है जो विभिन्न पेशों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति की तुलना करता

Read More »

आजमाएं अपना ज्ञान!​

बुद्धिमान की इंटरैक्टिव क्विज़ श्रृंखला, शैक्षिक विशेषज्ञों के सहयोग से बनाई गई, आपको भारत के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने ज्ञान को जांचने का अवसर देती है। पता लगाएं कि आप भारत की विविधता और समृद्धि को कितना समझते हैं।