Budhimaan

Home » Hindi Muhavare » एक परहेज सौ इलाज अर्थ, प्रयोग (Ek parhez Sau ilaj)

एक परहेज सौ इलाज अर्थ, प्रयोग (Ek parhez Sau ilaj)

“एक परहेज सौ इलाज” यह एक लोकप्रिय हिंदी मुहावरा है, जो जीवन के विभिन्न पहलुओं में गहरी समझ और ज्ञान का प्रतीक है। इस मुहावरे का सीधा संदेश है कि सावधानी और रोकथाम बीमारी या समस्या के इलाज से कहीं अधिक कारगर होती है।

परिचय: “एक परहेज सौ इलाज” मुहावरा स्वास्थ्य, जीवनशैली, और यहां तक कि व्यावसायिक और व्यक्तिगत निर्णयों में भी लागू होता है। यह हमें यह सिखाता है कि अगर हम शुरुआत से ही सावधानी बरतें और समस्याओं को रोकने के लिए उपाय करें, तो हमें बाद में उनका सामना करने के लिए बहुत सारे उपचार नहीं करने पड़ेंगे।

अर्थ: इस मुहावरे का अर्थ है कि अगर हम किसी समस्या को होने से पहले ही रोक दें, तो उसे बाद में ठीक करने की तुलना में यह अधिक आसान और कारगर होगा। यह उस सिद्धांत पर आधारित है कि प्रारंभिक चरण में समस्या का निवारण करना बाद में उसके इलाज से बेहतर है।

प्रयोग: यह मुहावरा स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत प्रचलित है, जैसे खानपान में सावधानी बरतना या व्यायाम करना। इसका उपयोग वित्तीय नियोजन, व्यावसायिक रणनीति और यहां तक कि व्यक्तिगत संबंधों में भी किया जाता है।

उदाहरण:

जैसे कि यदि कोई व्यक्ति अपनी आदतों में सुधार करता है और अनहेल्दी खानपान से परहेज करता है, तो वह भविष्य में होने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकता है।

निष्कर्ष: इस मुहावरे से हमें यह सीख मिलती है कि जीवन में परहेज और सावधानी बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि हम शुरू से ही समस्याओं को रोकने के लिए जागरूक रहें, तो हमें बाद में उनके इलाज के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ेगा। यह मुहावरा हमें जीवन की एक अनमोल शिक्षा देता है।

Hindi Muhavare Quiz

एक परहेज सौ इलाज मुहावरा पर कहानी:

एक छोटे से गाँव में सुरेंद्र नामक एक किसान रहता था। सुरेंद्र बहुत ही समझदार और सावधानी बरतने वाला व्यक्ति था। वह जानता था कि “एक परहेज सौ इलाज” का महत्व क्या है।

सुरेंद्र के पड़ोसी प्रेमचंद्र, जो खेती में नया था, अक्सर बिना सोचे-समझे काम करता था। जब बारिश का मौसम आया, सुरेंद्र ने अपने खेतों की नालियों की सफाई कर दी, जबकि प्रेमचंद्र ने ऐसा नहीं किया।

कुछ ही दिनों में, भारी बारिश ने प्रेमचंद्र के खेतों में जलभराव कर दिया, जबकि सुरेंद्र के खेत सुरक्षित रहे। प्रेमचंद्र की फसलें बर्बाद हो गईं और उसे भारी नुकसान उठाना पड़ा।

इस घटना से प्रेमचंद्र को समझ में आया कि परहेज कितना महत्वपूर्ण है। उसने सुरेंद्र से सीखा कि कैसे छोटी-छोटी सावधानियाँ बड़ी समस्याओं को रोक सकती हैं।

सुरेंद्र की समझदारी ने न केवल उसकी फसलों को बचाया, बल्कि प्रेमचंद्र को भी एक महत्वपूर्ण जीवन का पाठ सिखाया। इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि “एक परहेज सौ इलाज” के मुहावरे का अर्थ है कि छोटी-छोटी सावधानियाँ हमें भविष्य में होने वाली बड़ी समस्याओं से बचा सकती हैं।

शायरी:

छोटी सी सावधानी, बचाए बड़ी बला से,

‘एक परहेज सौ इलाज’ ये कहावत सच है खुदा कसम।

जीवन की इस राह में, जो समझा ये बात,

उसने पाया है सुकून, बचा लिया हर आफत से।

सावधानी है वो कश्ती, जो बचाए तूफानों से,

इस दुनिया की भीड़ में, एक सुरक्षित पनाहों से।

जिसने ये जाना, उसने हर मुश्किल को पार किया,

जीवन की इस बाजी में, वो ही सच्चा जुआरी है।

इस दुनिया के मेले में, जो ना समझे ये बात,

वो भटकता रह जाएगा, हर गली, हर चौराहों में।

पर जो समझे इस कहावत को, वो राही मंजिल पाएगा,

‘एक परहेज सौ इलाज’ में छुपी जीवन की सच्चाई है।

 

एक परहेज सौ इलाज शायरी

आशा है कि आपको इस मुहावरे की समझ आ गई होगी और आप इसका सही प्रयोग कर पाएंगे।

Hindi to English Translation of एक परहेज सौ इलाज – Ek parhez sau ilaj Idiom:

“Ek parhez sau ilaj” is a popular Hindi idiom, symbolizing deep understanding and wisdom in various aspects of life. The direct message of this idiom is that caution and prevention are far more effective than treating a disease or problem.

Introduction: The idiom “Prevention is Better Than Cure” applies to health, lifestyle, and even in professional and personal decisions. It teaches us that if we take precautions from the beginning and make efforts to prevent problems, we won’t have to resort to numerous treatments later on.

Meaning: The meaning of this idiom is that if we prevent a problem before it occurs, it will be easier and more effective than fixing it later. It is based on the principle that preventing a problem in its early stage is better than treating it later.

Usage: This idiom is widely used in the field of health, such as practicing caution in diet or exercising. It is also used in financial planning, business strategy, and even in personal relationships.

Example:

For instance, if a person improves their habits and avoids unhealthy eating, they can prevent many future health issues.

Conclusion: This idiom teaches us that caution and prevention in life are very important. If we stay aware from the beginning to prevent problems, we won’t have to struggle with their treatment later. This idiom imparts a valuable lesson in life.

Story of ‌‌Ek parhez sau ilaj Idiom in English:

In a small village, there lived a farmer named Surendra. Surendra was very wise and always took precautions. He knew the importance of the phrase “Prevention is better than a hundred cures.”

Surendra’s neighbor, Premchandra, who was new to farming, often worked without thinking ahead. When the rainy season arrived, Surendra cleaned the drains in his fields, while Premchandra did not.

Within a few days, heavy rains caused waterlogging in Premchandra’s fields, while Surendra’s fields remained safe. Premchandra’s crops were ruined, and he suffered heavy losses.

This incident made Premchandra realize the importance of precaution. He learned from Surendra how small precautions could prevent major problems.

Surendra’s wisdom not only saved his crops but also taught Premchandra an important lesson in life. This story teaches us that the phrase “Prevention is better than a hundred cures” means that small precautions can save us from big problems in the future.

 

I hope this gives you a clear understanding of the proverb and how to use it correctly

FAQs:

क्या एक परहेज सौ इलाज हमें सफलता दिला सकता है?

हाँ, कई बार एक परहेज सौ इलाज हमें सही दिशा में ले जाता है और समस्या का समाधान निकालता है।

एक परहेज सौ इलाज के लाभ क्या हैं?

इसके जरिए हम समस्या के समाधान के लिए विभिन्न दृष्टिकोण और उपायों को परीक्षण करते हैं, जिससे हमें सही और प्रभावी समाधान तक पहुँचने में मदद मिलती है।

क्या होता है एक परहेज सौ इलाज?

एक परहेज सौ इलाज का मतलब होता है कि एक समस्या का समाधान ढूंढने के लिए अनेक विकल्पों का प्रयास करना।

एक परहेज सौ इलाज का उदाहरण क्या है?

जैसे कि अगर किसी को बीमारी का इलाज ढूंढ़ना है, तो उसे अलग-अलग चिकित्सा पद्धतियों की जाँच करनी पड़ सकती है।

एक परहेज सौ इलाज की क्या विशेषता है?

इसका मतलब है कि जब कोई समस्या होती है, तो समाधान तलाशने के लिए सभी संभावित उपायों को समझना और प्रयास करना।

हिंदी मुहावरों की पूरी लिस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

टिप्पणी करे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Budhimaan Team

Budhimaan Team

हर एक लेख बुधिमान की अनुभवी और समर्पित टीम द्वारा सोख समझकर और विस्तार से लिखा और समीक्षित किया जाता है। हमारी टीम में शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ और अनुभवी शिक्षक शामिल हैं, जिन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा देने में वर्षों का समय बिताया है। हम सुनिश्चित करते हैं कि आपको हमेशा सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी जानकारी मिले।

संबंधित पोस्ट

"खाइए मनभाता पहनिए जगभाता मुहावरे का चित्रण", "गाँव की शादी में समाज के अनुरूप वेशभूषा में युवक", "सादगीपसंद खाने और समाजिक वस्त्रों में संतुलन", "Budhimaan.com पर जीवन शैली और संस्कृति"
Hindi Muhavare

खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता अर्थ, प्रयोग (Khaiye manbhata, Pahniye jagbhata)

परिचय: “खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता” यह एक प्रचलित हिंदी मुहावरा है जो जीवन में एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाने की सलाह देता है। यह मुहावरा हमें

Read More »
"करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत मुहावरे का चित्रण", "सकारात्मक कार्यों में ऊर्जा निवेश करते व्यक्ति की छवि", "Budhimaan.com पर सकारात्मक योगदान की प्रेरणा", "विवादों की बजाय कर्म पर ध्यान केंद्रित करता किसान"
Hindi Muhavare

करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत अर्थ, प्रयोग (Karni na kartoot, Ladne ko majboot)

परिचय: “करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत” एक हिंदी मुहावरा है जो उन व्यक्तियों के व्यवहार को उजागर करता है जो वास्तव में तो कुछ

Read More »
"ईंट की लेनी पत्थर की देनी कहानी चित्र", "मुहावरे का विवेचन आलेख छवि", "छोटी गलती बड़ा प्रतिशोध इलस्ट्रेशन", "Budhimaan.com पर जीवन की सीख ग्राफिक्स"
Hindi Muhavare

ईंट की लेनी पत्थर की देनी अर्थ, प्रयोग (Eent ki leni patthar ki deni)

परिचय: “ईंट की लेनी पत्थर की देनी” यह मुहावरा हिन्दी भाषा में बहुत प्रचलित है, जिसका प्रयोग अक्सर किसी के द्वारा की गई छोटी कार्रवाई

Read More »
"उत्तम खेती मध्यम बान इमेज", "स्वावलंबन का महत्व चित्र", "भारतीय मुहावरे विश्लेषण ग्राफिक", "Budhimaan.com पर आत्मनिर्भरता लेख इमेज"
Hindi Muhavare

उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान अर्थ, प्रयोग (Uttam kheti madhaym baan, Nikrasht chakri bheekh nidan)

परिचय: “उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान” एक प्राचीन हिंदी मुहावरा है जो विभिन्न पेशों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति की तुलना करता

Read More »

आजमाएं अपना ज्ञान!​

बुद्धिमान की इंटरैक्टिव क्विज़ श्रृंखला, शैक्षिक विशेषज्ञों के सहयोग से बनाई गई, आपको भारत के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने ज्ञान को जांचने का अवसर देती है। पता लगाएं कि आप भारत की विविधता और समृद्धि को कितना समझते हैं।