Budhimaan

Home » Hindi Muhavare » दिल की लगी बुझाना अर्थ, प्रयोग (Dil ki lagi bujhana)

दिल की लगी बुझाना अर्थ, प्रयोग (Dil ki lagi bujhana)

परिचय: हिंदी भाषा में “दिल की लगी बुझाना” एक गहरे भावनात्मक स्थिति को व्यक्त करने वाला मुहावरा है। यह मुहावरा अक्सर प्रेम, दर्द, और भावनात्मक पीड़ा से जुड़ा होता है।

अर्थ: इस मुहावरे का अर्थ है, किसी के दिल की गहरी भावनात्मक पीड़ा या वेदना को शांत करना या कम करना।

प्रयोग: “दिल की लगी बुझाना” मुहावरा तब प्रयोग में लाया जाता है जब किसी को अपने गहरे दर्द या भावनात्मक पीड़ा से राहत दिलाने की बात होती है।

उदाहरण:

-> नियांत ने अपने दोस्त की दिल की लगी बुझाने के लिए उसे सांत्वना दी।

-> संगीत कई बार लोगों की दिल की लगी बुझाने में मदद करता है।

निष्कर्ष: “दिल की लगी बुझाना” मुहावरा हमें यह सिखाता है कि मानवीय संवेदनाएँ और भावनात्मक सहानुभूति किसी के दर्द और पीड़ा को कम करने में सहायक होती हैं। यह हमें दूसरों की भावनाओं के प्रति सजग और संवेदनशील होने की ओर प्रेरित करता है।

दिल की लगी बुझाना मुहावरा पर कहानी:

एक समय की बात है, एक छोटे से गाँव में गौरी नाम की एक लड़की रहती थी। गौरी बहुत ही प्रतिभाशाली और मेहनती थी, लेकिन हाल ही में उसने अपने पिता को खो दिया था। इस दुखद घटना ने उसे गहरे दुःख में डुबो दिया था।

गौरी के दिल की लगी इतनी गहरी थी कि वह न तो हंसती थी और न ही बहुत बोलती थी। उसकी माँ और दोस्त उसे इस दुःख से बाहर निकालने की कोशिश करते रहे, लेकिन वह हर बार नाकाम रहे।

एक दिन, गाँव के एक बुजुर्ग ने गौरी को एक पुरानी किताब दी, जिसमें जीवन के कई महत्वपूर्ण पाठ और कहानियाँ थीं। गौरी ने धीरे-धीरे उस किताब को पढ़ना शुरू किया। उस किताब की कहानियों ने गौरी को एक नई दृष्टि दी। वह समझ गई कि जीवन में दुःख और सुख आते-जाते रहते हैं।

धीरे-धीरे, गौरी ने अपने दिल की लगी बुझाने की कोशिश की और फिर से अपने जीवन में सक्रिय हो गई। उसने अपनी पढ़ाई और कला में फिर से रुचि लेना शुरू किया।

इस कहानी से हमें सिखने को मिलता है कि “दिल की लगी बुझाना” मुहावरा उस प्रक्रिया को दर्शाता है जिसमें व्यक्ति अपने दुःख और पीड़ा को कम करते हुए जीवन में वापस आता है। यह हमें दुःख के समय में धैर्य और साहस बनाए रखने की प्रेरणा देता है।

शायरी:

दिल की लगी जब बुझाने चले, अश्कों की बरसात में खो गए,

इस दर्द की गलियों में हम, हर खुशी को सो गए।

हर जख्म की एक दास्तां है, हर आंसू की अपनी बात है,

‘दिल की लगी बुझाना’ मुश्किल, फिर भी ये जीने की राहत है।

टूटे दिल की आहट में, कुछ ख्वाबों का मेला है,

दिल की लगी बुझाने चले हैं, फिर भी ये दिल अकेला है।

इन आंसुओं की चमक में, कुछ सपनों का जिक्र है,

‘दिल की लगी बुझाने’ में, जिंदगी का सफर है।

ये शायरी बताती है, दिल की गहराईयों की बात,

दिल की लगी बुझाना है, जिंदगी की सबसे बड़ी सौगात।

 

दिल की लगी बुझाना शायरी

आशा है कि आपको इस मुहावरे की समझ आ गई होगी और आप इसका सही प्रयोग कर पाएंगे।

Hindi to English Translation of दिल की लगी बुझाना – Dil ki lagi bujhana Idiom:

Introduction: In the Hindi language, “दिल की लगी बुझाना” (Extinguishing the fire of the heart) is an idiom that expresses a deep emotional state. This idiom is often associated with love, pain, and emotional suffering.

Meaning: The meaning of this idiom is to soothe or alleviate someone’s deep emotional pain or anguish.

Usage: The idiom “दिल की लगी बुझाना” is used when referring to the act of providing relief to someone from their deep pain or emotional suffering.

Example:

-> Niyaant consoled his friend to extinguish the fire of his heart.

-> Music often helps in alleviating the heart’s deep agony.

Conclusion: The idiom “दिल की लगी बुझाना” teaches us that human empathy and emotional sympathy can help in reducing someone’s pain and suffering. It encourages us to be aware and sensitive towards the emotions of others.

Story of ‌‌Dil ki lagi bujhana Idiom in English:

Once upon a time, in a small village, there lived a girl named Gauri. Gauri was very talented and hardworking, but she had recently lost her father. This tragic event had plunged her into deep sorrow.

Gauri’s heartache was so profound that she neither smiled nor spoke much. Her mother and friends tried repeatedly to help her out of her grief, but they were unsuccessful each time.

One day, an elderly person in the village gave Gauri an old book, which contained many important life lessons and stories. Gradually, Gauri began to read the book. The stories in the book gave her a new perspective. She understood that in life, sorrow and happiness come and go.

Slowly, Gauri tried to extinguish the fire in her heart and became active in her life again. She started taking an interest in her studies and art once more.

This story teaches us that the idiom “दिल की लगी बुझाना” (Extinguishing the fire of the heart) illustrates the process in which a person reduces their sorrow and pain and comes back to life. It inspires us to maintain patience and courage during times of grief.

 

I hope this gives you a clear understanding of the proverb and how to use it correctly

हिंदी मुहावरों की पूरी लिस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

टिप्पणी करे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Budhimaan Team

Budhimaan Team

हर एक लेख बुधिमान की अनुभवी और समर्पित टीम द्वारा सोख समझकर और विस्तार से लिखा और समीक्षित किया जाता है। हमारी टीम में शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ और अनुभवी शिक्षक शामिल हैं, जिन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा देने में वर्षों का समय बिताया है। हम सुनिश्चित करते हैं कि आपको हमेशा सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी जानकारी मिले।

संबंधित पोस्ट

"खाइए मनभाता पहनिए जगभाता मुहावरे का चित्रण", "गाँव की शादी में समाज के अनुरूप वेशभूषा में युवक", "सादगीपसंद खाने और समाजिक वस्त्रों में संतुलन", "Budhimaan.com पर जीवन शैली और संस्कृति"
Hindi Muhavare

खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता अर्थ, प्रयोग (Khaiye manbhata, Pahniye jagbhata)

परिचय: “खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता” यह एक प्रचलित हिंदी मुहावरा है जो जीवन में एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाने की सलाह देता है। यह मुहावरा हमें

Read More »
"करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत मुहावरे का चित्रण", "सकारात्मक कार्यों में ऊर्जा निवेश करते व्यक्ति की छवि", "Budhimaan.com पर सकारात्मक योगदान की प्रेरणा", "विवादों की बजाय कर्म पर ध्यान केंद्रित करता किसान"
Hindi Muhavare

करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत अर्थ, प्रयोग (Karni na kartoot, Ladne ko majboot)

परिचय: “करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत” एक हिंदी मुहावरा है जो उन व्यक्तियों के व्यवहार को उजागर करता है जो वास्तव में तो कुछ

Read More »
"ईंट की लेनी पत्थर की देनी कहानी चित्र", "मुहावरे का विवेचन आलेख छवि", "छोटी गलती बड़ा प्रतिशोध इलस्ट्रेशन", "Budhimaan.com पर जीवन की सीख ग्राफिक्स"
Hindi Muhavare

ईंट की लेनी पत्थर की देनी अर्थ, प्रयोग (Eent ki leni patthar ki deni)

परिचय: “ईंट की लेनी पत्थर की देनी” यह मुहावरा हिन्दी भाषा में बहुत प्रचलित है, जिसका प्रयोग अक्सर किसी के द्वारा की गई छोटी कार्रवाई

Read More »
"उत्तम खेती मध्यम बान इमेज", "स्वावलंबन का महत्व चित्र", "भारतीय मुहावरे विश्लेषण ग्राफिक", "Budhimaan.com पर आत्मनिर्भरता लेख इमेज"
Hindi Muhavare

उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान अर्थ, प्रयोग (Uttam kheti madhaym baan, Nikrasht chakri bheekh nidan)

परिचय: “उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान” एक प्राचीन हिंदी मुहावरा है जो विभिन्न पेशों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति की तुलना करता

Read More »

आजमाएं अपना ज्ञान!​

बुद्धिमान की इंटरैक्टिव क्विज़ श्रृंखला, शैक्षिक विशेषज्ञों के सहयोग से बनाई गई, आपको भारत के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने ज्ञान को जांचने का अवसर देती है। पता लगाएं कि आप भारत की विविधता और समृद्धि को कितना समझते हैं।