Budhimaan

Home » Hindi Muhavare » छत्तीस का सम्बन्ध अर्थ, प्रयोग (Chhattis Ka Sambandh)

छत्तीस का सम्बन्ध अर्थ, प्रयोग (Chhattis Ka Sambandh)

परिचय: “छत्तीस का सम्बन्ध” एक लोकप्रिय हिंदी मुहावरा है, जिसका प्रयोग अक्सर किसी अजनबी या दूर के सम्बन्धी के संदर्भ में किया जाता है। यह मुहावरा उन संबंधों की बात करता है जो बहुत ही कमजोर या नाममात्र के होते हैं।

अर्थ: “छत्तीस का सम्बन्ध” मुहावरे का अर्थ होता है ऐसा संबंध जो न के बराबर या बहुत ही कमजोर हो। इसका उपयोग अक्सर उन स्थितियों में किया जाता है जहां व्यक्ति के साथ किसी का रिश्ता तो होता है, पर वह इतना दूर का होता है कि उसका कोई खास महत्व नहीं होता।

प्रयोग: इस मुहावरे का प्रयोग अक्सर तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति अपने बहुत दूर के रिश्तेदारों या जान-पहचान वालों की बात करता है, जिनसे उसका सीधा संबंध नहीं होता या जिनसे उसकी बहुत कम बातचीत होती है।

उदाहरण:

-> अनुज ने अपने छत्तीस के सम्बन्ध वाले चाचा के बारे में बताया, जिनसे उसकी मुलाकात बहुत ही कम होती है।

-> वह व्यक्ति मेरे लिए छत्तीस का सम्बन्ध है, मैंने उसे केवल एक या दो बार ही देखा है।

निष्कर्ष: “छत्तीस का सम्बन्ध” मुहावरा हमें यह समझाता है कि हर संबंध का अपना एक महत्व होता है, लेकिन कुछ संबंध इतने दूर के होते हैं कि उनका हमारे जीवन में कोई खास असर नहीं पड़ता। यह मुहावरा हमें यह भी बताता है कि कुछ संबंध सिर्फ नाम के लिए होते हैं और उनमें वास्तविक निकटता का अभाव होता है। इस तरह, यह मुहावरा संबंधों की विविधता और उनके विभिन्न स्तरों को दर्शाता है।

छत्तीस का सम्बन्ध मुहावरा पर कहानी:

एक छोटे शहर में अमन नाम का एक युवक रहता था। अमन का परिवार बहुत बड़ा था, और उसके रिश्तेदार देश के विभिन्न हिस्सों में फैले हुए थे। एक दिन उसके दूर के चाचा, जिन्हें वह शायद ही जानता था, उसके शहर में आए। उनका नाम था मुनीश।

अमन के माता-पिता ने उसे मुनीश चाचा से मिलने के लिए कहा। अमन ने अनमने ढंग से सिर हिलाया और उनसे मिलने चला गया। मुनीश चाचा और अमन के बीच बातचीत बहुत ही सामान्य और औपचारिक रही। अमन को लगा जैसे वह किसी अजनबी से बात कर रहा हो।

बाद में, अमन ने अपने दोस्तों से कहा, “मुनीश चाचा से मेरा छत्तीस का सम्बन्ध है। उनसे मेरी बहुत कम बातचीत हुई है, और मुझे उनके साथ कोई खास लगाव भी नहीं है।”

इस कहानी के माध्यम से हमें समझ में आता है कि “छत्तीस का सम्बन्ध” उन सम्बन्धों को दर्शाता है जो बहुत ही कमजोर या नाममात्र के होते हैं। ऐसे सम्बन्ध जहां व्यक्तिगत निकटता या लगाव का अभाव होता है। अमन का मुनीश चाचा के साथ का रिश्ता इस मुहावरे का सटीक उदाहरण है, जहां सम्बन्ध तो है, लेकिन उसमें व्यक्तिगत जुड़ाव नहीं है।

इस प्रकार, यह कहानी “छत्तीस का सम्बन्ध” मुहावरे के वास्तविक अर्थ को समझाती है और यह भी बताती है कि हर रिश्ता या सम्बन्ध अलग-अलग प्रकार का होता है और हर एक का अपना अलग महत्व और स्थान होता है।

शायरी:

छत्तीस का आँकड़ा, बयां करता है कहानी,

ज़िन्दगी की राह में, बदलती रूतों की जुबानी।

जहाँ हर मोड़ पर, मिले अनजाने से रिश्ते,

कुछ पास आए, कुछ बने फासलों के किस्से।

कभी यारों की महफ़िल, कभी तन्हाई के पल,

छत्तीस के इस खेल में, हर किसी का है अपना हल।

जैसे बहारों का आलम, और पतझड़ की सूनी रात,

ये छत्तीस के रिश्ते, दिखाते हैं हर जज्बात।

जोड़ी बनाते और बिगाड़ते, ये जिंदगी के खेल,

छत्तीस का आँकड़ा, कभी साथ, कभी अकेल।

इसी में छुपा है जीवन का सार,

छत्तीस के इस सम्बन्ध में, बसता है प्यार और तकरार।

 

छत्तीस का सम्बन्ध शायरी

आशा है कि आपको इस मुहावरे की समझ आ गई होगी और आप इसका सही प्रयोग कर पाएंगे।

Hindi to English Translation of छत्तीस का सम्बन्ध – Chhattis Ka Sambandh Idiom:

Introduction: The idiom “छत्तीस का सम्बन्ध” (Chhattis Ka Sambandh) is a popular Hindi phrase often used in reference to a stranger or a distant relative. It speaks of relationships that are very weak or merely nominal.

Meaning: The phrase “छत्तीस का सम्बन्ध” literally translates to a relationship that is either negligible or very weak. It is commonly used in situations where a person has a relationship with someone, but it is so distant that it holds no significant importance.

Usage: This idiom is frequently employed when someone talks about their distant relatives or acquaintances with whom they have no direct connection or with whom they rarely communicate.

Example:

-> Anuj mentioned his uncle, a distant relation (“छत्तीस का सम्बन्ध”), whom he rarely meets.

-> That person is like a distant relation (“छत्तीस का सम्बन्ध”) to me; I have only seen him once or twice.

Conclusion: The idiom “छत्तीस का सम्बन्ध” teaches us that every relationship has its own significance, but some are so distant that they don’t greatly impact our lives. It also implies that some relationships exist in name only and lack real closeness. Thus, this phrase illustrates the diversity and various levels of relationships.

Story of ‌‌Chhattis Ka Sambandh Idiom in English:

In a small town lived a young man named Aman. Aman’s family was large, with relatives spread across various parts of the country. One day, his distant uncle, Munish, whom he barely knew, visited his town.

Aman’s parents asked him to meet Uncle Munish. Reluctantly nodding, Aman went to meet him. The conversation between Uncle Munish and Aman was very formal and impersonal. Aman felt as if he was talking to a stranger.

Later, Aman told his friends, “I have a ‘छत्तीस का सम्बन्ध’ with Uncle Munish. I’ve hardly spoken to him, and I don’t feel a special connection with him.”

This story illustrates the meaning of the Hindi idiom “छत्तीस का सम्बन्ध,” referring to relationships that are very weak or nominal. These are the kinds of relationships where personal closeness or attachment is lacking. Aman’s relationship with Uncle Munish is a perfect example of this idiom, where the connection exists, but without personal bonding.

Thus, this story explains the true essence of “छत्तीस का सम्बन्ध” and shows that every relationship or connection is different, each holding its unique significance and place.

 

I hope this gives you a clear understanding of the proverb and how to use it correctly

हिंदी मुहावरों की पूरी लिस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

टिप्पणी करे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Budhimaan Team

Budhimaan Team

हर एक लेख बुधिमान की अनुभवी और समर्पित टीम द्वारा सोख समझकर और विस्तार से लिखा और समीक्षित किया जाता है। हमारी टीम में शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ और अनुभवी शिक्षक शामिल हैं, जिन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा देने में वर्षों का समय बिताया है। हम सुनिश्चित करते हैं कि आपको हमेशा सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी जानकारी मिले।

संबंधित पोस्ट

"खाइए मनभाता पहनिए जगभाता मुहावरे का चित्रण", "गाँव की शादी में समाज के अनुरूप वेशभूषा में युवक", "सादगीपसंद खाने और समाजिक वस्त्रों में संतुलन", "Budhimaan.com पर जीवन शैली और संस्कृति"
Hindi Muhavare

खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता अर्थ, प्रयोग (Khaiye manbhata, Pahniye jagbhata)

परिचय: “खाइए मनभाता, पहनिए जगभाता” यह एक प्रचलित हिंदी मुहावरा है जो जीवन में एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाने की सलाह देता है। यह मुहावरा हमें

Read More »
"करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत मुहावरे का चित्रण", "सकारात्मक कार्यों में ऊर्जा निवेश करते व्यक्ति की छवि", "Budhimaan.com पर सकारात्मक योगदान की प्रेरणा", "विवादों की बजाय कर्म पर ध्यान केंद्रित करता किसान"
Hindi Muhavare

करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत अर्थ, प्रयोग (Karni na kartoot, Ladne ko majboot)

परिचय: “करनी न करतूत, लड़ने को मजबूत” एक हिंदी मुहावरा है जो उन व्यक्तियों के व्यवहार को उजागर करता है जो वास्तव में तो कुछ

Read More »
"ईंट की लेनी पत्थर की देनी कहानी चित्र", "मुहावरे का विवेचन आलेख छवि", "छोटी गलती बड़ा प्रतिशोध इलस्ट्रेशन", "Budhimaan.com पर जीवन की सीख ग्राफिक्स"
Hindi Muhavare

ईंट की लेनी पत्थर की देनी अर्थ, प्रयोग (Eent ki leni patthar ki deni)

परिचय: “ईंट की लेनी पत्थर की देनी” यह मुहावरा हिन्दी भाषा में बहुत प्रचलित है, जिसका प्रयोग अक्सर किसी के द्वारा की गई छोटी कार्रवाई

Read More »
"उत्तम खेती मध्यम बान इमेज", "स्वावलंबन का महत्व चित्र", "भारतीय मुहावरे विश्लेषण ग्राफिक", "Budhimaan.com पर आत्मनिर्भरता लेख इमेज"
Hindi Muhavare

उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान अर्थ, प्रयोग (Uttam kheti madhaym baan, Nikrasht chakri bheekh nidan)

परिचय: “उत्तम खेती मध्यम बान, निकृष्ट चाकरी भीख निदान” एक प्राचीन हिंदी मुहावरा है जो विभिन्न पेशों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति की तुलना करता

Read More »

आजमाएं अपना ज्ञान!​

बुद्धिमान की इंटरैक्टिव क्विज़ श्रृंखला, शैक्षिक विशेषज्ञों के सहयोग से बनाई गई, आपको भारत के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने ज्ञान को जांचने का अवसर देती है। पता लगाएं कि आप भारत की विविधता और समृद्धि को कितना समझते हैं।