Budhimaan

Home » Hindi Muhavare » अंधे के हाथ बटेर लगना मुहावरा, अर्थ, प्रयोग(Andhe ke hath bater lagna)

अंधे के हाथ बटेर लगना मुहावरा, अर्थ, प्रयोग(Andhe ke hath bater lagna)

अंधे के हाथ बटेर लगना मुहावरा चित्र, Budhimaan.com मुहावरे इल्लस्ट्रेशन, हिंदी मुहावरे चित्र गैलरी, अंधा व्यक्ति और बटेर का चित्र

अर्थ: ‘अंधे के हाथ बटेर लगना’ इस मुहावरे का अर्थ है जब किसी अयोग्य व्यक्ति को अच्छा परिणाम प्राप्त होता है। यह मुहावरा आमतौर पर तब प्रयोग होता है जब लोग दूसरे के अच्छे भाग्य को देखकर हैरान होते हैं और उस पर टिप्पणी करते हैं।

प्रयोग: जब किसी अयोग्य व्यक्ति को अच्छा परिणाम प्राप्त होता है और लोग उस परिणाम को देखकर हैरान होते हैं, तो इस मुहावरे का प्रयोग होता है।

उदाहरण: राम ने बिना किसी मेहनत और योग्यता के एक बड़ी प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त किया। उसके दोस्त मोहन और सोहन ने आपस में चुपचाप कहा, “राम के तो ‘अंधे के हाथ बटेर लग गया’।”

विशेष टिप्पणी: यह मुहावरा हमें यह सिखाता है कि जीवन में कभी-कभी अयोग्य व्यक्तियों को भी अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं, जिससे लोग हैरान हो जाते हैं। इससे हमें यह भी समझ में आता है कि जीवन में असमानता और अनिश्चितता हमेशा बनी रहती है।

अंधे के हाथ बटेर लगना मुहावरा पर कहानी:

रमेश और सुरेश दोनों एक ही गाँव में रहते थे। रमेश बहुत ही मेहनती था और उसने अपनी ज़िंदगी में कई बार मछली पकड़ने की कोशिश की थी, लेकिन वह कभी सफल नहीं हुआ। वहीं सुरेश, जो कभी भी मछली पकड़ने का प्रयास नहीं किया था, वह एक दिन नदी के किनारे बैठा था और अचानक उसके हाथ में एक बड़ी सी मछली आ गई।

गाँव वाले इसे देखकर हैरान रह गए। रामेश ने अपनी मेहनत और प्रयास को देखते हुए सोचा कि उसे भी ऐसा ही अच्छा नतीजा मिलना चाहिए था, लेकिन जो सुरेश ने कभी भी मछली पकड़ने की कोशिश नहीं की थी, उसे इतनी बड़ी मछली मिल गई।

गाँव के बुजुर्ग ने इसे देखकर कहा, “यह तो ‘अंधे के हाथ बटेर लगना’ जैसा है।” इससे उन्होंने यह प्रेरणा दी कि जीवन में कभी-कभी अप्रत्याशित चीजें भी होती हैं और हमें उसे स्वीकार कर लेना चाहिए।

शायरी:

अंधे के हाथ बटेर जैसी बात है ये,
अच्छा भाग्य जब अच्छा फल लाए।
जो असंभावित था वही हो जाए,
जीवन रंगीन हो, सब कुछ पाए।

आशा है कि आपको इस मुहावरे की समझ आ गई होगी और आप इसका सही प्रयोग कर पाएंगे।

Hindi to English Translation of अंधे के हाथ बटेर लगना – Andhe ke hath bater lagna Proverb:

Meaning: The phrase “Andhe ke hath bater lagna” translates to “a quail landing in the hands of a blind man.” It is used to describe a situation where someone undeserving or unexpected achieves a good outcome. This proverb is typically used when people are surprised by someone else’s good fortune and comment on it.

Usage: The proverb is employed when an undeserving individual achieves a favorable result, and others are taken aback by the outcome.

Example: Ram secured the first position in a major competition without any effort or qualification. His friends, Mohan and Sohan, whispered amongst themselves, “It’s like ‘Andhe ke hath bater lag gya’ for Ram.”

Special Note: This proverb teaches us that sometimes, even those deemed unworthy can achieve great results, leaving others in astonishment. It also highlights the unpredictability and disparities that are ever-present in life.

I hope this gives you a clear understanding of the proverb and how to use it correctly.

हिंदी मुहावरों की पूरी लिस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

1 टिप्पणी

  1. पिंगबैक: List of Hindi Muhavare - Budhimaan

टिप्पणी करे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Budhimaan Team

Budhimaan Team

हर एक लेख बुधिमान की अनुभवी और समर्पित टीम द्वारा सोख समझकर और विस्तार से लिखा और समीक्षित किया जाता है। हमारी टीम में शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ और अनुभवी शिक्षक शामिल हैं, जिन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा देने में वर्षों का समय बिताया है। हम सुनिश्चित करते हैं कि आपको हमेशा सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी जानकारी मिले।

संबंधित पोस्ट

"आप मियां मांगते दरवाजे खड़ा दरवेश कहावत पर आधारित चित्र", "आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ते कदम का प्रतीकात्मक चित्रण", "हिंदी कहावतों का संग्रह - बुद्धिमान.कॉम", "व्यक्तिगत विकास की प्रेरणादायी छवि"
Kahavaten

आप मियां मांगते दरवाजे खड़ा दरवेश, अर्थ, प्रयोग(Aap miyan mangte darwaje khada darvesh)

परिचय: “आप मियां मांगते दरवाजे खड़ा दरवेश” एक प्रसिद्ध हिंदी कहावत है जो व्यक्ति की आर्थिक और सामाजिक स्थिति पर प्रकाश डालती है। यह कहावत

Read More »
"आम खाने से काम मुहावरे का चित्रण", "व्यावहारिकता पर जोर देती कहावत का चित्र", "हिंदी मुहावरों का संकलन - बुद्धिमान.कॉम", "परिणामों पर फोकस करता बागवानी का चित्र"
Kahavaten

आम खाने से काम, पेड़ गिनने से क्या काम?, अर्थ, प्रयोग(Aam khane se kaam, Ped ginne se kya kaam?)

परिचय: “आम खाने से काम, पेड़ गिनने से क्या काम?” यह हिंदी की एक प्रसिद्ध कहावत है, जो व्यावहारिकता और परिणामों पर फोकस करने की

Read More »
"आठों पहर चौंसठ घड़ी कहावत विश्लेषण", "भारतीय किसान मेहनत का प्रतीक", "अनुज की प्रेरणादायक कहानी","सफलता की ओर अग्रसर युवक"
Kahavaten

आठों पहर चौंसठ घड़ी, अर्थ, प्रयोग(Aathon pahar chausath ghadi)

“आठों पहर चौंसठ घड़ी” एक प्रसिद्ध हिंदी कहावत है, जिसका अर्थ है “हर समय, निरंतर”. इस कहावत का उपयोग अक्सर उस स्थिति में किया जाता

Read More »

आजमाएं अपना ज्ञान!​

बुद्धिमान की इंटरैक्टिव क्विज़ श्रृंखला, शैक्षिक विशेषज्ञों के सहयोग से बनाई गई, आपको भारत के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने ज्ञान को जांचने का अवसर देती है। पता लगाएं कि आप भारत की विविधता और समृद्धि को कितना समझते हैं।